Breaking News
High Court Jammu Pass Order on Covid-19

हाईकोर्ट ने जरूरी आदेश दिए व जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड 3429 टेस्ट

www.youngorganiser.com

Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 07 May 2020.

 Thu, 5:59 PM (IST) :  Team Work:  Kuldeep & Pawan Vikas Sharma

जम्मू : हाईकोर्ट जम्मू कश्मीर ने कोरोना वायरस को लेकर जरूरी आदेश दिए हैं। साथ ही स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी की ओर से इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए पैरा लीगल वालंटियर देने का प्रस्ताव रखा है। लोगों को पाबंदियां हटने के बाद भी क्या करना चाहिए, कोरोना वायरस की कितनी उम्र होती है, इसके बढ़ने का प्रभाव, लॉकडाउन के बावजूद इसके संक्रमण की संभावना आदि को लेकर जागरूक करने के लिए कहा गया है। कोरोना को लेकर हाईकोर्ट में दो जनहित याचिकाएं दायर हुई थीं। इसे लेकर हाईकोर्ट की खंडपीठ ने यह निर्देश दिए। जेके सर्विस लीगल अथॉरिटी का कहना है कि हाईकोर्ट की ओर से कोरोना महामारी को लेकर पैदा हुए हालातों की लगातार समीक्षा की जा रही है। लोगों को पाबंदियां हटने के बाद भी इसकी जानकारी देने के लिए कहा है, ताकि लोग जागरूक रहें।

2533 लोगों को निगरानी में लिया : जम्मू कश्मीर में वीरवार को कोरोना के 2533 संदिग्ध लोगों को निगरानी में लिया गया। अब तक कोरोना पॉजिटिव, उनके संपर्क और विदेश यात्रा से जुड़े मामलों में 84900 लोगों को निगरानी में लिया जा चुका है। इसमें 16387 को घर पर क्वारंटीन, 449 को अस्पताल में आइसोलेशन, 186 को अस्पताल में क्वारंटीन और 8121 को घर पर सर्विलांस किया गया। 59748 लोगों ने सर्विलांस अवधि पूरी कर ली है। अब तक 37706 सैंपलों में से 36913 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 793 पॉजिटिव मामलों में 449 सक्रिय हैं। इसमें जम्मू संभाग में 14 और कश्मीर में 435 मामले सक्रिय हैं। जम्मू संभाग में 53 और कश्मीर में 282 पाजिटिव मरीज रिकवर हुए हैं। जम्मू संभाग में एक और कश्मीर में आठ लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।जम्मू कश्मीर में कोरोना के रिकॉर्ड 3429 टेस्ट वीरवार को किए गए: जम्मू कश्मीर में कोरोना के रिकॉर्ड 3429 टेस्ट वीरवार को किए गए। इसमें जम्मू में प्रतिदिन एक हजार टेस्ट हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 6000 सैंपल प्रतिदिन लेने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से कश्मीर में एक और मौत हो गई। कश्मीर में वीरवार को 18 नए मामले सामने आए। राहत यह है कि कश्मीर के विभिन्न अस्पतालों में 13 और सीडी अस्पताल जम्मू से एक मरीज को ठीक होने पर छुट्टी दी गई।   श्रीनगर के आलमगरी बाजार निवासी 32 वर्षीय युवक ने एसएमएचएस अस्पताल में बुधवार की देर रात दम तोड़ दिया। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. नजीर चौधरी के अनुसार मृतक को गत मंगलवार को अस्पताल में भर्ती किया गया था और उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। जी.एम.सी जम्मू, आई.आई.आई.एम और आर्मी कमांड अस्पताल उधमपुर में अब तक 18000 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। इसके अलावा डॉ. लाल पैथ लैब को आईसीएमआर की ओर से टेस्ट के लिए मंजूरी दी गई है। सीएमओ जम्मू डॉ. जेपी सिंह के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट और टेस्टिंग पद्धति पर काम किया जा रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से लौट रहे श्रमिकों के लिए लखनपुर – कठुआ, ठंडी खुई – सांबा , टिकरी -उधमपुर और डोडा में एक विशेष सैंपल कलेक्शन सेंटर स्थापित किया गया है। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल के अनुसार जम्मू कश्मीर में कोरोना पॉजिटिव दर 2.1 और मृत्यु  दर 1.13 फीसदी है।

कश्मीर में बृहस्पतिवार सामने आये नये मामलों में से नौ कश्मीर के तीन तृतीयक देखभाल अस्पतालों से संबंधित : बृहस्पतिवार को कश्मीर में सामने आये नये मामलों में से नौ कश्मीर के तीन तृतीयक देखभाल अस्पतालों से संबंधित हैं। इससे जम्मू कश्मीर में कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के प्रयासों को एक बड़ा झटका लगा है। श्रीनगर के राजकीय मेडिकल कालेज में कोविड-19 के लिए नोडल अधिकारी डा. सलीम खान ने बताया चेस्ट डिजीज हास्पिटल में जांच किये गए 719 नमूनों में से 9 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि ये सभी 9 मामले श्रीनगर के तीन तृतीयक देखभाल अस्पतालों से संबंधित हैं। खान ने कहा नौ में से छह नमूने अस्थि एवं जोड़ अस्पताल में भर्ती मरीजों से लिए गए थे, जबकि दो एस.एम.एच.एस से हैं। इनमें से एक उस व्यक्ति का था जिसकी कल देर रात मौत हो गई थी। उन्होंने कहा कि अन्य मामला यहां कश्मीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में काम करने वाले एक डॉक्टर का है। जम्मू कश्मीर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 18 नये मामले सामने आये। इनमें से 9 मामले यहां स्थित तीन तृतीयक देखभाल अस्पतालों से हैं जिससे इस केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य समुदाय में चिंता की लकीरें उभर आयीं। अधिकारियों ने कहा पिछले 24 घंटे में 18 नये मामले सामने आये हैं। इससे केंद्र शासित प्रदेश में कुल संक्रमित मामले बढ़कर 793 हो गए हैं। जम्मू में अब कुल 68 मामले और कश्मीर में कुल मामले 725 हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पचास फीसदी क्षमता से आज  रेस्टोरेंट व बार और इंडोर खेल परिसर खुलेंगे

बिना वैक्सीनेशन या टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट के इंडोर शापिंग कांप्लेक्स, माल, रेस्तरां या बार ...