Breaking News

सेना की 16 कोर ने शहीदों को याद कर मनाया 49वां स्थापना दिवस

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 2nd Jun. 2021, Wed. 01: 45 AM (IST) : ( Article )Siddharth & Kapish Sharma जम्मू :  सेना की उत्तरी कमान की सोलह कोर ने मंगलवार को बुलंद हौंसले के साथ अपना 49वां स्थापना दिवस मनाया। भारतीय सेना की सबसे बड़ी ऑपरेशनल कोर इस समय नियंत्रण रेखा पर उच्चतम स्तर की सर्तकता बनाने के साथ जम्मू संभाग के दस जिलों में कोरोना से उपजे हालात में प्रशासन की मदद करने के साथ पूर्व सैनिकों, वीर नारियों की भी लगातार मदद कर रही है। स्थापना दिवस पर कोर मुख्यालय नगरोटा के अश्वमेघ शौर्य स्थल पर सेना के शहीदों को सलामी देकर उनके पद्चिन्हों पर चलने का प्रण लिया गया। कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सुचेन्द्र कुमार ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद जवानों को दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने के अपने अभियान जारी रखने की हिदायत दी। बाद में जीओसी ने सेना के जवानों से बातचीत कर उनसे कोर की आन, बान व शान को बरकरार रखने के लिए भी कहा। सेना की सोलह कोर के स्थापना दिवस पर जम्मू संभाग में बटालियन स्तर पर कार्यक्रम आयोजित हुए। कोरोना से उपजे हालात में स्थापना दिवस को लेकर आयोजित किए गए इन कार्यक्रमों में संक्रमण की रोकथाम संबंधी दिशानिर्देशों का भी सख्ती से पालन किया गया। आतंकवाद के प्रति सख्त और अवाम के प्रति नरम रवैया रखने वाली इस कोर का गठन जम्मू में तवी नदी किनारे नगरोटा में एक जून 1972 को लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर जैकब ने किया था। कोर पिछले करीब पांच दशकों से मातृभूमि की रक्षा के लिए कुर्बानियां देती आ रही है। यह अहम कोर जम्मू जिले के अखनूर से लेकर पुंछ तक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है। इस अहम कोर की कमान संभालने वाले तीन जनरल थलसेना अध्यक्ष बन चुके हैं। इनमें जनरल केवी कृष्णा राव, जनरल एसएफ रोडरीग्ज व जनरल शंकर राय चौधरी शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सरकार ने कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद 16 जिलों में छूट का दायरा बढ़ा जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 2: 55  PM ...