Breaking News
कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने विश्व का नेतृत्व कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस त्रिमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस के हवाले से कहा कि
कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने विश्व का नेतृत्व कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस त्रिमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस के हवाले से कहा कि...?

शांतिरक्षकों को कोरोना वैक्सीन की दो लाख डोज देने के लिए UN ने भारत को कहा धन्यवाद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 21th Feb. 2021.Sun, 10:04 AM (IST) : Team Work: Kuldeep & Sandeep Agerwal , न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र नेसंयुक्त राष्ट्र मिशन के शांतिरक्षकों के लिए कोरोना वैक्सीन की दो लाख खुराक की पेशकश करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया। साथ ही कोरोना वैक्सीन का समान वितरण सुनिश्चित करने वाली कोवैक्स सुविधा को मजबूत करने के प्रयासों की सराहना की। यह भी कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने विश्व का नेतृत्व कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस त्रिमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस के हवाले से कहा कि उन्होंने शांतिरक्षकों के लिए कोरोना वैक्सीन की पेशकश के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी धन्यवाद कहा है। बता दें कि विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, पिछले सप्ताह तक वैश्विक समुदाय को भारत कोरोना वायरस वैक्सीन की कुल 229.7 लाख खुराक की आपूर्ति कर चुका है। गौरतलब है कि भारत में गत तीन जनवरी को दो टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को डीजीसीआइ से मंजूरी मिली थी। इसके बाद इन दोनों वैक्सीन की मदद से 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा प्रशिक्षित किए सैकड़ों स्वास्थ्यकर्मियों की मदद से पहले दिन वैक्सीन की दो लाख सात हजार 229 खुराक दी गई।पूरे टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी के लिए CoWIN (कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस वर्क) नाम के एक एप किया जा रहा है। एक साप्ताहिक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत की योजना ओमान, कैरीकोम देशों, निकारागुआ, प्रशांत द्वीप राज्यों को वैक्सीन की खुराक मुहैया की है। उन्होंने आगे कहा कि भारत की योजना एक करोड़ या 10 मिलियन वैक्सीन की खुराक अफ्रीका और 10 लाख संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन (GAVI) के तहत देने की है। बता दें कि नेपाल समेत कई देशों को भारत मुफ्त में वैक्सीन मुहैया करा चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

तिब्बती प्रसिडेंट ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री अबे शिंजो को तिब्बत मुद्दा उठाने के लिए धन्यवाद दिया

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 25th Jun. 2021, Fri. 12: 59  PM ...