Breaking News
Rakesh Tikait
Rakesh Tikait

भिंडरावाले’ के झंडे पर बोले राकेश टिकैत- बात करेंगे, अगर ऐसा हुआ है तो गलत

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 6th Feb. 2021.Sat, 28:04 PM (IST) :  Team Work: Sandeep Agerwal & Kuldeep Sharma ,

1….लुधियाना के चक्काजाम में ‘भिंडरावाले’ का झंडा?

नई दिल्ली: भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने ‘भिंडरावाले’ के झंडे वाली घटना पर सफाई दी है। राकेश टिकैत ने शनिवार शाम कहा कि इस मामले पर किसानों से बात करेंगे। अगर ऐसा हुआ है तो गलत हुआ है। जो चीज प्रतिबंधित है वो नहीं लगानी चाहिए। दरअसल लुधियाना में किसानों के चक्का जाम के दौरान एक टैक्टर पर ‘भिंडरावाले’ जैसे शख्स की तस्वीर दिखी थी।केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान यूनियनों ने शनिवार को राष्ट्रव्यापी ‘चक्का जाम’ किया। इस दौरान पंजाब के लुधियाना शहर से जो तस्वीर सामने आई, उससे सब चौंक गए। लुधियाना में हो रहे किसानों के चक्का जाम के दौरान एक ट्रैक्टर में लगे झंडे में जरनैल सिंह भिंडरावाले जैसे शख्स की तस्वीर दिखी थी।किसानों के चक्का जाम के दौरान भिंडरावाले’ के झंडे को लेकर एक बार फिर किसान आंदोलन को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुएभाकियू नेता राकेश टिकैत ने शनिवार देर शाम कहा कि इस मामले पर किसानों से बात करेंगे। अगर ऐसा हुआ है तो गलत हुआ। जो चीज प्रतिबंधित है वो नहीं लगानी चाहिए।पंजाब और हरियाणा में किसान निकायों से जुड़े प्रदर्शनकारी किसानों ने शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर स्टेट और नेशनल हाइवे पर चक्का जाम किया। इसके कारण यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा। भारती किसान यूनियन (एकता उग्रहां) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरिकलां ने कहा कि वे पंजाब के संगरूर, बरनाला और बठिंडा समेत 15 जिलों के 33 स्थानों पर सड़कें जाम कर रहे हैं।

लुधियाना के चक्काजाम में ‘भिंडरावाले’ का झंडा? :- यह तो काफी हद तक जाहिर हो चुका है कि खालिस्तानी अलगाववादी भारत में चल रहे किसान आंदोलन का फायदा उठाना चाहते हैं। इस बीच एक नई तस्वीर से सवाल उठ गया है कि क्या शनिवार को बुलाए गए चक्का जाम में भी खालिस्तानी तत्व घुसपैठ करने में कामयाब हो गए? न्यूज एजेंसी एएनआई ने लुधियाना की एक तस्वीर जारी की है जिसमें एक ट्रैक्टर पर लगे झंडे में जरनैल सिंह भिंडरावाले  जैसी छवि दिख रही है।जून 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारा गया भिंडरावाले सिखों के धार्मिक समूह दमदमी टकसाल का प्रमुख था। सिखों के लिए अलग देश की मांग करने वालों में भिंडरावाले को प्रमुख बताया जाता है। खालिस्तानी अलगाववादी उसे अपना आदर्श मानते हैं। पिछले दिनों सिंघु बॉर्डर पर भी उसका पोस्टर दिखा था। विदेशों में खालिस्तानी समर्थकों के प्रदर्शनों में भी वह दिखता रहा है।दिल्ली सीमा पर प्रदर्शन स्थलों के आसपास के इलाकों में इंटरनेट पर पाबंदी लगाने, अधिकारियों द्वारा कथित रूप से प्रताड़ित किए जाने और अन्य मुद्दों को लेकर किसान संगठनों ने 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक देशव्यापी चक्का जाम का ऐलान किया था। चक्का जाम का पंजाब और हरियाणा में अच्छा असर देखा गया। विभिन्न किसान संगठनों से जुड़े किसानों ने विभिन्न स्थानों पर स्टेट और नेशनल हाईवे को जाम कर दिया था, जिसकी वजह से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम वाला भारत का पहला अस्पताल पुणे में खुला

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 3rd Jul. 2021, Sat. 1: 44  PM ...