Breaking News

बेरेटिनी को हराकर जोकोविच ने जीता 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब, की फेडरर-नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 6: 45  PM (IST) : टीम डिजिटल:  Arun Gavaskar  लंदन : सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने छठी बार विम्बलडन खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में उन्होंने इटली के माटेओ बेरेटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। यह जोकोविच का 20वां ग्रैंड स्लैम है। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जोकोविच ने इस साल के शुरुआती तीनों ग्रैंड स्लैम जीत लिए हैं। साल का आखिरी खिताबी टूर्नामेंट अगस्त के आखिरी में हो सकता है। तब जोकोविच के पास फेडरर और नडाल को पीछे छोड़कर इतिहास रचने का मौका रहेगा। ओपन ऐरा में रिकॉर्ड 6वीं बार विम्बलडन खिताब जीतने वाले जोकोविच तीसरे प्लेयर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने स्वीडिश के ब्योर्न बोर्ग को पीछे छोड़ दिया है। अब तक रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 8 और अमेरिका के पीट सैम्प्रास ने 7 बार विम्बलडन खिताब जीता है। जोकोविच ने विम्बलडन के फाइनल में फेडरर को 3 बार (2014, 2015, 2019) हराकर खिताब जीता था। लगातार 3 बार विम्बलडन जीतने वाले तीसरे प्लेयर वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच लगातार 3 बार विम्बलडन जीतने वाले तीसरे प्लेयर बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा रोजर फेडरर और ब्योर्न बोर्ग कर चुके हैं। यह दोनों लगातार 5 बार यह खिताब अपने नाम कर चुके हैं। वहीं, इटली के माटियो बेरेटिनी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम का फाइनल खेल रहे थे। 1976 फ्रेंच ओपन में एड्रियानो पनाटा के खिताब जीतने के बाद किसी भी इटली के पुरुष खिलाड़ी का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था। इससे पहले बेरेटिनी ने 2019 यूएस ओपन में पहली बार सेमीफाइनल खेला था। बेरेटिनी ने ग्रास कोर्ट पर फाइनल से पहले लगातार 11 मैच जीते थे। यदि वे फाइनल भी जीत लेते तो बोरिस बेकर (1985) के बाद अपना डेब्यू ग्रैंड स्लैम फाइनल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते।

5-2 से पिछड़ने के बाद बेरेटिनी ने पहला सेट जीता : पहला सेट दोनों प्लेयर्स के बीच काफी रोमांचक रहा। एक समय जोकोविच ने 5-2 की आसान बढ़त बना ली थी। इसके बाद बेरेटिनी ने वापसी करते हुए बाजी पलट दी और 6-6 से बराबरी कर ली। इसके बाद टाईब्रैक में बेरेटिनी ने फिर बाजी मारी और पहला सेट 7-6 (4) से अपने नाम कर लिया।

दूसरा सेट : दोनों प्लेयर्स के बीच दूसरा सेट भी काफी संघर्षपूर्ण रहा। जोकोविच ने पहले सेट की तरह इसमें भी 5-1 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद बेरेटिनी ने वापसी की और सेट 5-4 तक ले आए। यहां से जोकोविच ने उन्हें मौका नहीं दिया और 6-4 से सेट अपने नाम कर मैच बराबर कर दिया।

तीसरा सेट : शुरुआती दोनों सेट की तरह इस बार भी जोकोविच ने जीत से शुरुआत की और 3-1 की बढ़त बना ली थी। बेरेटिनी ने यहां भी वापसी की पूरी कोशिश की और 4-3 से करीब आ गए थे, लेकिन जोकोविच ने उन्हें फिर पटखनी दी और 6-4 से सेट जीत लिया।

चौथा सेट : मैच में वापसी के लिए बेरेटिनी को यह सेट जीतना बेहद जरुरी था। उन्होंने हर बार की तरह इसमें भी कड़ी टक्कर दी। एक समय यह सेट 3-3 से बराबरी पर था। हालांकि, डिफेंडिंग चैंपियन जोकोविच को देखकर ऐसा लग रहा था, जैसे वे युवा खिलाड़ी को खिला रहे हों। उन्होंने बेरेटिनी को कोई मौका नहीं दिया और 6-3 से सेट जीतते हुए खिताब अपने नाम कर लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

राही सरनोबत ने शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता, मनु चूकीं 4 मेडल के साथ भारत छठे स्थान पर

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 28th Jun. 2021, Mon. 5: 23 PM ...