Breaking News

प्रशासनिक परिषद ने दी सक्षम को मंजूरी कोविड महामारी में अपनों को खोने वाले वाले परिवारों को मिलेगी वित्तीय सहायता

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 30th May. 2021, Sun. 01: 00 AM (IST) : टीम डिजिटल:Team Work:  Taru. R.Wangyal  & Pawan Vikas Sharma जम्मू  : प्रशासनिक परिषद ने कोविड महामारी के दौरान अपने परिजनों को खाेने वाले परिवारों को विशेष वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू की गई ‘सक्षम’ योजना को शनिवार को मंजूरी दे दी। इसका मकसद उन परिवारों की सहायता करना है जिन्होंने अपने घर में कमाने वाले सदस्यों को कोविड के कारण खो दिया है। योजना के तहत परिवार के बड़े सदस्य और उसके बच्चे को एक हजार रुपये प्रति महीने दिया जाएगा। सहायता के लिए दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में डाली जाएगी। लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि उन्हें सरकार की किसी और योजना के तहत पेंशन न मिल रही हो। इसके अलावा ऐसे परिवारों के स्कूल जाने वाले बच्चों को हर वर्ष बीस हजार रुपयों की स्कालरशिप दी जाएगी। अगर घर का कोई सदस्य कालेज में पढ़ रहा है तो उसे सहायता के तौर पर 40 हजार रुपये स्कालरशिप दी जाएगी। परिवार के दो बच्चे स्कालरशिप के योग्य होंगे। लेकिन यह स्कालरशिप तभी दी जाएगी अगर वे अन्य कोई स्कालरशिप नहीं ले रहे होंगे। प्रशासनिक परिषद ने योजना को लागू करने के लिए समाज कल्याण विभाग में विशेष सेल गठित करने को भी मंजूरी दे दी है। इस सेल में महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरेक्टर जनरल, समाज कल्याण विभाग के डायरेक्टर, आइसीपीएस के मिशन डायरेक्टर और वित्त विभाग के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। विशेष सेल पहले से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत भी ऐसे परिवारों की सहायता की संभावना तलाश करेगी।अगर इन परिवारों का कोई सदस्य स्वरोजगार शुरू करना चाहता है तो भी उसकी सहायता की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सरकार ने कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद 16 जिलों में छूट का दायरा बढ़ा जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 2: 55  PM ...