Breaking News
पॉलिटिक्स प्रवासी मजदूरों के नाम पर: 20 May , 2020 Young Organiser

पॉलिटिक्स प्रवासी मजदूरों के नाम पर

www.youngorganiser.com

Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 20 May 2020.

 Wed, 07:10 AM (IST) :Chief Editor:  Sh.Banarsi Dutt:

Article वार-पलटवार जारी है लेकिन मजदूर इन सबके खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। चार दिनों से चल रहा यह सियासी ड्रामा कब खत्म होगा, यह तो राजनीति का नफा-नुकसान ही जाने। कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन चल रहा है। वहीं, यूपी में इस भयानक महामारी के बीच ‘बस पॉलिटिक्स’ शुरू हो गई है। यूपी-राजस्थान बॉर्डर के नजदीक आगरा से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को हिरासत में लिया गया। इसके बाद लखनऊ स्थित हजरतगंज थाने में यूपी कांग्रेस चीफ अजय कुमार लल्लू और प्रियंका गांधी के निजी सचिव संदीप सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया गया। इस पूरे विवाद के बीच सवाल यह उठता है कि मामले में राजनीति कौन कर रहा है। आइए परत दर परत पूरा मामला जानते हैं।यूपी के औरैया जिले में भीषण सड़क हादसे में 24 लोगों की मौत हुई। इस घटना के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, ‘आज 16 मई यूपी सरकार को पत्र लिखकर कांग्रेस की तरफ से 1000 बसें चलाने की अनुमति मांगी है। रोज होती दुर्घटनाएं, असहनीय पीड़ा, अमानवीय हालात। हमारे कामगार भाई-बहन और उनके बच्चे संकट के दौर से गुजर रहे हैं। मैंने सरकार से पहले भी अपील की है कि कृपया बसें चलाकर पैदल चल रहे मजदूरों को घर पहुंचाएं। केवल 16 मई को तीन भीषण दुर्घटनाएं हुईं। ये मजदूरों को अकेले छोड़ देने का वक्त नहीं है। आशा है कि उत्तर प्रदेश सरकार से सकारात्मक जवाब आएगा।’

फिर मुख्यमंत्री ने पूछे ये चार सवाल

इस पत्र के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए जवाब में चार सवाल पूछे। योगी ने लिखा, ‘मजदूरों की मददगार बनने का स्वांग रच रही कांग्रेस से मजदूर भाइयों और बहनों के कुछ सवाल। इन सवालों के बाद ही यूपी सरकार की ओर से बड़ा फैसला भी लिया गया।

पहला सवाल: जब आपके पास 1000 बसें थीं, तो राजस्थान और महाराष्ट्र से ट्रकों में भरकर हमारे साथियों को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड व बंगाल क्यों भेज रहे हैं? औरैया में हुई दर्दनाक सड़क दुर्घटना से पूरा देश आहत है। एक ट्रक पंजाब से और दूसरा राजस्थान से आ रहा था।

दूसरा सवाल: क्या कांग्रेस और प्रियंका गांधी जी इस दुर्घटना की जिम्मेदारी लेंगी ? हमारे साथियों से माफी मांगेंगी?

तीसरा सवाल: प्रियंका गांधी जी कहती हैं कि उनके पास 1000 बसें हैं। यह और बात है कि अब तक इन बसों की सूची तक उपलब्ध नहीं कराई गई, न ही हमारे साथियों की। बसों और हमारे साथियों की सूची उपलब्ध करा दी जाए, जिससे उनके कार्य ट्विटर नहीं धरातल पर दिखें।

चौथा सवाल: देशभर में जितनी भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रही है उनमें से आधी से ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश ही आईं है। अगर प्रियंका वाड्रा जी को हमारी इतनी ही चिंता है तो वह हमारे बाकी साथियों को भी ट्रेनों से ही सुरक्षित भेजने का इंतजाम कांग्रेस शासित राज्यों से क्यों नहीं करा रहीं?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रियंका गांधी के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए हुए 1000 बसों का इंतजाम करने कहा। साथ ही यह भी कहा गया कि वे बसों के नंबर्स के साथ-साथ चालक/परिचालक (ड्राइवर-कंडक्टर) की जानकारी भी मुहैया कराएं। कुछ ही देर में कांग्रेस की ओर से जवाब भी आ गया। इसमें बताया गया कि बसों के नंबर मेल में अटैच हैं। फिर यूपी सरकार की ओर से जब इन नंबरों की जांच की गई तो इनमें से कई गाड़ियोंं के नंबर तो मोटरसाइकल, स्कूटर, थ्री वीलर के मिले। इस घटना पर योगी सरकार की ओर से नाराजगी भी जताई गई।इसके बाद मंगलवार को दोनों दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। कांग्रेस की ओर से दावा किया गया कि उनकी बसें आगरा के नजदीक बॉर्डर पर खड़ी हैं लेकिन जिला प्रशासन उन्हें अंदर दाखिल होने की इजाजत नहीं दे रहा है। मौके पर यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी मौजूद थे। जमकर पुलिस के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की नोकझोंक हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। फिर अजय कुमार लल्लू को हिरासत में ले लिया गया। यूपी पुलिस अजय कुमार लल्लू को अपने साथ टांगकर ले गई। इस घटना के बाद प्रियंका गांधी ने कई ट्वीट्स किए।प्रियंका गांधी की ओर से यह भी कहा गया कि उत्तर प्रदेश सरकार का खुद का बयान है कि हमारी 1049 बसों में से 879 बसें जांच में सही पाई गईं। ऊंचा नगला बॉर्डर पर आपके प्रशासन ने हमारी 500 बसों से ज्यादा बसों को घंटों से रोक रखा है। इधर, दिल्ली बॉर्डर पर भी 300 से ज्यादा बसें पहुंच रही हैं। कृपया इन बसों को तो चलने दीजिए। हम आपको कल 200 बसों की नई सूची दिलाकर बसें उपलब्ध करा देंगे। बेशक आप इस सूची की भी जांच कीजिएगा। लोग बहुत कष्ट में हैं। दुखी हैं। हम और देर नहीं कर सकते हैं।प्रदेश सरकार के सूत्रों ने फिर से बड़ी जानकारी दी। बताया गया कि 879 बसों में भी कई ऐसे वाहन हैं, जिनमें अलग-अलग खामियां है। इनमें 79 गाड़ियों की फिटनेस समाप्त हो चुकी है। यही नहीं 140 गाड़ियों का तो बीमा खत्म हो चुका है। उधर, 78 गाड़ियों की फिटनेस और बीमा दोनों खत्म हो गया है। ऐसे में खामियों वाली कुल गाड़ियों की संख्या 297 है।उधर, लखनऊ के हजरतगंज थाने में आईपीसी की धारा 420/467/468 के तहत प्रियंका गांधी के निजी सचिव संदीप सिंह, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। बहरहाल, मामला लगातार बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

इजराइल में सत्ता में परिवर्तन तो हो गया परिवर्तन के बाद भी भारत से संबंध मजबूत बने रहेंगे

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 15th Jun. 2021, Tue. 2: 58  PM ...