Breaking News
निगेटिव रोल करने में बहुत मजा आता है। क्योंकि वह बहुत पावरफुल और स्ट्रॉन्ग होता है। आप जो पर्सनल लाइफ में नहीं होते हैं, वह पर्दे पर बहुत अच्छे से कन्विंस करते हैं
* निगेटिव रोल करने में बहुत मजा आता है। क्योंकि वह बहुत पावरफुल और स्ट्रॉन्ग होता है। आप जो पर्सनल लाइफ में नहीं होते हैं, वह पर्दे पर बहुत अच्छे से कन्विंस करते हैं...?

दीपशिखा को फिल्म इंडस्ट्री में परबीन बाबी की हमशक्ल के तौर पर भी देखा जाता है

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 17th Feb. 2021. Wed, 12:10 AM (IST) : Team Work: Arun Gavaskar & Gurmeet Singh, मुंबई-  बादशाह’, ‘कोयला’, ‘ये दूरियां’ और ‘धूम धड़ाका’ जैसी फिल्मों में नजर आईं दीपशिखा नागपाल जल्दी ही सीरियल ‘ अंजू की बेटियां’ में नजर आएंगी। उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में परबीन बाबी की हमशक्ल के तौर पर भी देखा जाता है। खास बातचीत में दीपशिखा ने अपने शो के साथ-साथ पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में खुलकर बात की। इस दौरान उन्होंने जहां यह खुलासा किया कि वे एक्टिंग फील्ड में नहीं आना चाहती थीं। वहीं, यह भी बताया कि जब उनका तलाक हुआ तो वे ढाई साल तक डिप्रेशन में रही थीं। उन्होंने बतौर सिंगल मदर सामने आई मुश्किलात के बारे में भी बताया। दीपशिखा से हुई बातचीत के अंश:       आप सिंगल मदर हैं। सिंगल मदर की तकलीफें क्या रहीं?

  1. इमोशनली बहुत स्ट्रगल होता है। देखा जाए तो सारी मदर सिंगल ही हैं, जो अपने बच्चों को संभालती हैं। लेकिन कहीं न कहीं हसबैंड का मोरली और फाइनेंशियल सपोर्ट होता है। मेरे केस में मैं ही मां-बाप, दोनों का रोल निभाती थी। इसलिए थोड़ा मुश्किल हो जाता था। बच्चों को जब जरूरत होती थी, तब उनके साथ नहीं रह पाती थी। इमोशनल स्ट्रगल बहुत रहा, क्योंकि कौन मां चाहेगी कि अपने बच्चों को छोड़कर काम पर जाए। मैंने शादी इसीलिए की, क्योंकि मुझे बच्चे बहुत पसंद थे। मुझे कभी एक्टिंग करना ही नहीं थी, क्योंकि लगता था कि यह कैसा प्रोफेशन है, जहां कोई घर में रहता ही नहीं है। इसलिए एक्ट्रेस बनने से दूर भागती थी। लेकिन भगवान ने मेरी झोली में वही डाल दिया। खैर, शिकायत नहीं है। जब भी मैं फ्री होती हूं, तो घर पर ही होती हूं।
  2. बच्चे कितने बड़े हो गए हैं। वे क्या करते हैं?
  3. मेरी बेटी विधिका 20 साल की हो गई है। उसका कॉलेज में लास्ट ईयर है। वह फिल्ममेकिंग का कोर्स कर रही है। उसे एक मॉडलिंग एजेंसी ने साइन किया है। फिलहाल, वह इंद्र कुमार निर्देशित और सिद्धार्थ मल्होत्रा-अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘थैंक यू’ में उन्हें असिस्ट कर रही है। क्योंकि फिल्म लाइन में प्रैटिकल बहुत जरूरी है। अगर वह आ जाएगी तो पांचवीं पीढ़ी होगी। वह सुबह 6:30 बजे उठकर काम पर जाती है। वह मात्र 20 साल की है, पर अभी से कहती है कि मॉम मुझे भी इंडिपेंडेंट बनना है। घर में हेड मास्टर की तरह मैं सबसे ज्यादा स्ट्रिक्ट हूं। मेरा मानना है कि लाइफ एन्जॉय करो, लेकिन अपनी लिमिट और इज्जत में रहकर करना चाहिए।
  4. तलाक के बाद सबसे तकलीफ वाली बात क्या रही?
  5. मैं ढाई साल डिप्रेशन में रही। मैं कितनी भी स्ट्रॉन्ग क्यों न हूं, लेकिन इमोशनल बहुत हूं। मुझे एक रिश्ते से निकलने में बहुत टाइम लगता है। मुझे देखकर घबरा जाते हैं, क्योंकि उस पेन को सहन करने में वक्त लगता ही है। उसके बाद जब दूसरे रिश्ते में पड़ते हैं, तब उसमें और अपना हंर्डेंड पर्सेंट डालने की कोशिश करते हैं। लेकिन दूसरा वाला उस बात का और अडवांटेज उठाता है। मैं तीन-चार साल अकेला रखती हूं। फिर किसी न किसी पर विश्वास तो करना ही पड़ता है, क्योंकि एक छड़ी से सबको नहीं हांक सकते। इमोशनली हालत बहुत खराब होती है, लेकिन उस समय पर मेरा काम ही होता है, जो मुझे बचा लेता है। क्योंकि 12 घंटे काम करते समय वह भूल जाती थी, घर आकर बातें याद आती थीं। उस समय खुद पर ब्लेम करने लग जाती थी। लगता था कि ऐसा मेरे साथ ही क्यों होता है।

6.निगेटिव रोल निभाने के लिए भी जानी जाती हैं। बतौर एक्ट्रेस अभिनय की संतुष्टि किसमें पाती हैं?

6.निगेटिव रोल करने में बहुत मजा आता है। क्योंकि वह बहुत पावरफुल और स्ट्रॉन्ग होता है। आप जो पर्सनल लाइफ में नहीं होते हैं, वह पर्दे पर बहुत अच्छे से कन्विंस करते हैं। मसाला और तड़का हमेशा निगेटिव रोल से ही आता है। दर्शकों को लगता है कि अभी यह आई है तो कुछ जरूर करेगी।

7.परबीन बॉबी का हमशक्ल मानी जाती हैं। क्या इसका कभी खामियाजा उठाना पड़ा?

7. बचपन से ही मुझे परबीन बॉबी बुलाया जाता था। यह मेरे लिए कॉम्प्लीमेंट है। क्योंकि मैंने उनसे ज्यादा खूबसूरत एक्ट्रेस नहीं देखी। यहां तक कि रेखा जी और सलमान खान भी मुझे परबीन बॉबी ही बुलाते हैं। हमेशा यही सोचती थी कि अपनी खुद की पहचान बनाऊंगी, ताकि लोग बोलें कि यह लड़की दीपशिखा जैसी लगती है। ऐसा होता भी है। कई लड़कियां आकर बोलती भी हैं। हां, जब मैं इंडस्ट्री में आई थी, तब परबीन बॉबी नहीं थीं। इसलिए उसका खामियाजा नहीं उठाना पड़ा। मेरे लिए यह प्रॉब्लम नहीं थी कि परबीन बॉबी को लिया जाए या दीपशिखा को। वे 70-80 के दशक की एक्ट्रेस थीं और मैं 90 की, इसलिए वह दिक्कत नहीं हुई।

8.  सुना है कि आपने बहुत बड़ा घर लिया है, जिसमें आपकी बहन के बेटे वेदांत ने वीडियो भी शूट किया?

8.  यह घर मुझे 11 साल बाद मिला। इसे 11 साल पहले बुक किया था। क्योंकि किसी न किसी वजह से अटक गया था। अंधेरी, ओशिवारा में 2550 वर्गफीट में फैला यह चार बेडरूम का घर है। इसका इंटीरियर मैंने ही किया किया है। पूरे लॉकडाउन में मैं और मेरे दोनों बच्चे इसमें अकेले रहे। क्योंकि अभी भी इस बिल्डिंग का काम चल रहा है। सब बोलते थे कि कैसे तुम उसमें रहती हो। मैंने कहा कि जब जिंदगी में अकेली रहती हूं, तब डर नहीं लगता। फिर घर में अकेले रहने से क्या डर लगेगा। जब मेरी बहन के बेटे वेदांत को वीडियो शूट करना था तो उसने पूछा कि मौसी क्या मैं आपका घर यूज कर सकता हूं। मैंने कहा, क्यों नहीं। अब उससे लोग पूछते हैं कि तुमने कौन-से रिजॉर्ट में शूट किया है। वह कहता है कि यह अब्रॉड नहीं, मेरी मौसी का घर है।

9.   आप ‘रंजू की बेटियां’ धारावाहिक में आने वाली हैं। इसमें कैसी भूमिका निभाएंगी?

9.   मेरे किरदार का नाम ललिता है। शो में ललिता, अयूब खान की दूसरी बीवी है, जबकि पहली बीवी रंजू है। उसे बिल्कुल पसंद नहीं कि उसे कोई दूसरी बीवी बुलाए। वह खूबसूरत है। ललिता और उसके हसबैंड के बीच बहुत प्यार है। लेकिन उसका अतीत है, जिसकी वजह से वह परेशान रहती है और घर में ड्रामा शुरू होता है। यह दोनों औरतों की लाइफ का स्ट्रगल है।

10  ललिता से आपका स्वभाव कितना मिलता-जुलता है?

10.     प्यार-मोहब्बत के मामले में ललिता जैसी हूं। बड़ी शिद्दत से प्यार करती हूं। लेकिन देखा जाए तो बतौर सिंगल मदर मैंने अपने बच्चों को पाला है, इसलिए मुझे पता है कि लाइफ में कितना स्ट्रगल है। ललिता से सीख रही हूं कि वह अपने पति को समझाने के लिए कितना कुछ करती है। सोचती हूं कि अगर ललिता बन जाऊं तो शायद मेरा घर बस जाए, क्योंकि वैसा प्यार जताना आना चाहिए। शो में ललिता की मां है, जो उसे सिखाती रहती है कि चीजों को कैसे हैंडल करना चाहिए। पर्सनल लाइफ में मेरी मां नहीं है। अक्सर बोलती हूं कि अगर मेरी मम्मी होती है, तब समझ जाती।

11. अयूब खान के साथ तालमेल कैसा है?

11. अयूब खान मेरी सहेली हैं। हमारी 20 साल से दोस्ती है। मेरे गिने-चुने 4-5 दोस्त में से अयूब एक हैं। लाइफ में कोई भी प्रॉब्लम हो, अयूब साथ खड़े मिलते हैं।

12. फाइनेंशियल कभी कोई दिक्कतें आई?

12.  भगवान की दया से हमेशा काम करती थी। अपने आसपास कई रिलेशनशिप टूटते हुए देखा है। होता यह है कि शादी के बाद बीवियां अपनी पहचान छोड़कर हाउसवाइफ बन जाती हैं। फिर वापस उनके लिए काम करना मुश्किल हो जाता है। मैंने किसी परिस्थिति में काम नहीं छोड़ा। भगवान की मेहरबानी से हमेशा काम करती रही और ऑडियंस प्यार करती रही। मैंने बी.कॉम किया है, इसलिए इनवेस्टमेंट पर बहुत ध्यान देती थी। सेविंग करना मेरा नेचर था, ताकि बच्चों को अच्छी लाइफ दे सकूं। प्रेग्नेंसी के दौरान भी मैंने काम किया है। सिर्फ 40 दिन की छुट्‌टी ली। फिर बच्चों को लेकर शूट करने जाने लग जाती थी। इसलिए फाइनेंशियली कभी प्रॉब्लम नहीं हुई। चूंकि दिन-रात काम करती थी, इसलिए बच्चों को ज्यादा टाइम नहीं दे पाती थी। अभी भी 12 घंटे ‘रंजू की बेटियां’ की शूटिंग कर रही हूं, जबकि दो घंटे जाने-आने में लगता है। खैर, अभी तो बच्चे बड़े हो गए हैं। हमेशा यही बोलती हूं कि लड़कियां जब फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग होती हैं, तब आधी प्रॉब्लम वहीं सॉर्टआउट हो जाती है।

13. फिर भी बतौर सिंगल मदर कौनसी बात सबसे ज्यादा चैलेंजिंग रही?

13. मेरे बच्चे जब छोटे थे, तब फिजिकली उनसे दूर रहती थी। आउटडोर करती थी। जैसे- एंड टीवी का एक शो कर रही थी तो साल भर जयपुर में शूटिंग हो रही थी। बच्चों को देखने के लिए वहां से मुंबई आती-जाती रहती थी। मेरे लिए शेड्यूल हैक्टिक हो जाता था। बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताया,लेकिन क्वांटिटी टाइम बिताने को नहीं मिला। मेरे लिए यह एक चैलेंज था। मैं हमेशा अपने घरवालों से दूर रही। यह मेरे लिए हमेशा चैलेंजिंग रहा। फिर भी मेरी आदत है, जहां काम करती हूं, वहीं परिवार बना लेती हूं। सेट पर नहीं होती हूं तो लोग मुझे मिस करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मैंने 17 साल की उम्र में डेटिंग ऐप्स के बारे में सुना था :शनाया कपूर

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 29th Jun. 2021, Tue. 5: 55  PM ...