Breaking News

ड्रोन हमले से घबराने की जरूरत नहीं व परिसीमन आयोग अपना काम पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता से करेगा : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा: सिन्हा

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 2nd Jul. 2021, Fri. 00: 45  AM (IST) : टीम डिजिटल: Taru. R.Wangyal ,कश्मीर : राजभवन में पत्रकारों के साथ एक बातचीत में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को कहा कि एयरफोर्स स्टेशन जम्मू पर हाल ही में हुए ड्रोन हमले और उसके बाद विभिन्न इलाकों में ड्रोन की गतिविधियों का कड़ा संज्ञान लिया गया है। हमारे सुरक्षाबल इस नए खतरे से निपटने में पूरी तरह समर्थ हैं। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद लोगों को एक सुरक्षित और शांत माहौल प्रदान करना है। लोगों के विकास को सुनिश्चित बनाना है। इसलिए हमने मुगल रोड और सिंथन टाप मार्ग को भी पांच जुलाई से आम आवाजाही के लिए खोलने का फैसला किया है। यहां राजभवन में कुछ  पत्रकारों के साथ एक बातचीत में उन्होंने कहा कि ड्रोन की चुनौती को पूरी गंभीरता से लिया गया है। हमारी सेना, केंद्रीय बल और जम्मू कश्मीर पुलिस इससे निपटने में पूरी तरह समर्थ हैं। ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए ही हमने आज दो बड़े फैसले लिए हैं। इससे आॢथक गतिविधियों को भी प्रोत्साहण मिलेगा। उन्होंने कहा कहा कि पिछले दिनों राजौरी, पुंछ, डोडा और किश्तवाड़ जिलों से कई प्रतिनिधिमंडल मिले थे। इन लोगों ने जम्मू संभाग को कश्मीर से जोडऩे वाले मुगल रोड और सिंथन टाप मार्ग को आम आवाजाही के लिए खोलने का आग्रह किया था। आज हमने निर्णय किया है कि आने वाले सोमवार यानि पांच जुलाई से दोनों मार्ग खोल दिए जाएंगे। इन दोनों सड़कों को खोलने से केवल लोगों के आने जाने की सुविधा नहीं बढ़ेगी बल्कि जम्मू कश्मीर की ओवर-आल इकोनामी भी बढऩे वाली है। उन्होंने कहा कि इन दोनों मार्गों पर वाहनों की जांच पड़ताल का भी प्रबंध रहेगा। लोगों से आग्रह है कि वह सुरक्षा का ध्यान रखें और प्रशासन का सहयोग करें। परिसीमन आयोग संबंधी सवाल पर सिन्हा ने कहा कि आायोग अपना काम पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता से करेगा। सभी वर्गों को सुना जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी लोग लोकतंत्र में यकीन रखते हैं, वह परिसीमन प्रक्रिया में जरूर शामिल हों। उन्होंने कहा कि जब राजनीतिक दल इस प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे तो चुनावों का रास्ता भी बनेगा और इससे एक अच्छी विधानसभा का गठन होगा। पूरे जम्मू और पंजाब इलाके में काउंटर ड्रोन सिस्टम की स्थायी तैनाती की जरूरत पर बात हुई ,भारत सरकार ने काउंटर ड्रोन पॉलिसी बनाने पर काम शुरू कर दिया है। जम्मू एयरबेस पर ड्रोन अटैक के बाद लगातार दो दिन ड्रोन एक्टिविटी के बाद मंगलवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई एक हाईलेवल मीटिंग में यह फैसला लिया गया। बैठक में पूरे जम्मू और पंजाब इलाके में काउंटर ड्रोन सिस्टम की स्थायी तैनाती की जरूरत पर बात हुई, मीटिंग में इस स्ट्रैटजी पर बात हुई कि ड्रोन के जरिए होने वाले आतंकी हमलों को कैसे रोका जाए। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी शामिल हुए। जम्मू क्षेत्र में पिछले तीन दिन में तीन बार ड्रोन एक्टिविटी देखी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

2 लड़कियों के धर्म परिवर्तन वापसी के बाद मनमीत कौर के वापस लौटने पर श्रीनगर में उसकी शादी एक सिख युवक से कराई गई

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 29th Jun. 2021, Tue. 4: 07  PM ...