Breaking News

डेल्टा प्लस वेरिएंट के भारत में मिले कुल 40 केस व जम्मू में एक मामला पाया गया

भारत में इस्तेमाल होने वाले दो टीके, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सिन, डेल्टा संस्करण के खिलाफ प्रभावी हैं, डेल्टा प्लस पर वे कैसे काम करते हैं, इस पर डेटा बाद में साझा किया जाएगा

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 23th Jun. 2021, Wed. 01: 55  PM (IST) : टीम डिजिटल: kULDEEP  नई दिल्ली । आई.एन.एस.ए.सी.ओ.जी (भारतीय सार्स-सीआकवी-2 जीनोमिक कंसोर्टिया), कोविड के कारण वायरस के जीनोम अनुक्रमण को लेकर साथ काम करने वाले 28 प्रयोगशालाओं के एक समूह ने कहा कि डेल्टा प्लस के बारे में अभी भी जांच की जा रही है। यह स्पाइक प्रोटीन में एक म्यूटेशन का एक प्रकार है, जो वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करता है। भारत में डेल्टा प्लस कोविड वेरिएंट के 40 से अधिक मामलों का पता चला है। इस स्ट्रेन को सरकार ने चिंता के प्रकार के रूप में चिह्न्ति किया है। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र में नए स्ट्रेन के कुल 21 मामले, मध्य प्रदेश में छह, केरल और तमिलनाडु में तीन-तीन, कर्नाटक में दो और पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू में एक-एक मामले पाए गए हैं। सरकार ने कहा कि भारत में इस्तेमाल होने वाले दो टीके, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सिन, डेल्टा संस्करण के खिलाफ प्रभावी हैं, डेल्टा प्लस पर वे कैसे काम करते हैं, इस पर डेटा बाद में साझा किया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एम-ओ-एच-एफ-डब्ल्यू) ने मंगलवार को यह भी बताया कि कोविड -19 का डेल्टा प्लस वेरिएंट महाराष्ट्र के रत्नागिरी और जलगांव, केरल के पलक्कड़ और पठानमथिट्टा, और मध्य प्रदेश के भोपाल और शिवपुर में पाया गया। महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों से प्राप्त जीनोम अनुक्रमित नमूनों ने डेल्टा प्लस संस्करण की उपस्थिति की पुष्टि की, डेल्टा स्ट्रेन का एक उत्परिवर्तन या बी.1.617.2 संस्करण पहली बार भारत में पाया गया। निष्कर्षों के तुरंत बाद, मंत्रालय ने तीन राज्यों को एहतियाती उपाय करने के लिए सतर्क किया। महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश के मुख्य सचिवों को सलाह दी गई है कि वे भीड़ को रोकने, व्यापक परीक्षण, शीघ्र ट्रेसिंग और वैक्सीन कवरेज सहित विभिन्न जिलों और समूहों में तत्काल रोकथाम के उपाय करें। बयान के अनुसार वर्तमान में भारत में ऐसे डेल्टा प्लस वेरिएंट की संख्या केवल कुछ ही है, लेकिन पिछले दो महीनों के दौरान विभिन्न राज्यों में वितरण या पता लगाने से संकेत मिलता है कि यह कुछ राज्यों में पहले से मौजूद है और राज्यों को निगरानी पर ध्यान केंद्रित करके अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। इस वेरिएंट बारे में बहुत कम जानकारी है, जो अब भारत के अलावा नौ देशों – अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पोलैंड, रूस और चीन में मौजूद है। सरकार के अनुसार, डेल्टा प्लस, 80 देशों में फैले डेल्टा स्ट्रेन की तरह, अत्यधिक संक्रामक है और तेजी से फैल रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

कश्मीर के सिख प्रतिनिधियों ने अमित शाह से भेंट की

* * *  www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 4th Jul. 2021, Sun. ...