Breaking News
कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने और फौरी उपचार को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने हर पंचायत में 5-बिस्तरों वाले कोविड सेंटर की स्थापना शुरू कर दी है....

टेस्टिंग और वैक्सीनेशन कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दो मूल मंत्र: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

पंचायती राज संस्थाओ- डीडीसी, बीडीसी, पंचायत- तथा सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ का कोरोना के खिलाफ जंग में अहम रोल”
देश के अन्य भागों की तुलना में जम्मू कश्मीर वैक्सीनेशन के मामले में अग्रणी: उपराज्यपाल  मनोज सिन्हा
सभी प्रशासनिक अधिकारी तथा पंचायती राज संस्थाओ के चुने हुए प्रतिनिधि मिलकर पंचायत कोविड केयर सेंटर में जल्द से जल्द मुकम्मल चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करें और उसे सुचारु रूप से चलाएं: उपराज्यपाल  मनोज सिन्हा

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 23th May. 2021, Sun. 10:29 PM (IST) : टीम डिजिटल:  Kunwar & Kuldeep जम्मू – जम्मू कश्मीर के सभी नागरिकों को आज वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने टेस्टिंग तथा वैक्सीनेशन की मुहिम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की हैं।  उपराज्यपाल ने कहा है कि टेस्टिंग और वैक्सीनेशन कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दो ऐसे मूल मंत्र हैं जिन पर अमल करके, कोरोना की भयंकर बीमारी से लोगों को निजात मिल सकता है।  हमने कोशिश की है कि टीकाकरण को और बढ़ाया जाय और अभी तक देश के बाकी हिस्सों की तुलना में हमने ज्यादा लोगों को वैक्सीन पहुंचाने में कामयाबी पाई है। जम्मू कश्मीर यूनियन टेरिटोरी में लगभग 63% लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। मेरा सभी नागरिकों से आग्रह है कि टेस्टिंग तथा वैक्सीनेशन यह दो ऐसे मंत्र है जिन पर ज्यादा से ज्यादा अमल करके हम इस बीमारी से निजात पा सकेंगे।  जम्मू कश्मीर के सभी पंचायतों में बन रहे कोविड केयर सेंटर का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने पंचायती राज संस्थाओ के सभी प्रतिनिधियों, सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मियों तथा ग्रामीण अंचलों में काम कर रहे डाक्टरों का भी आह्वाहन किया और उनसे इस दिशा में आगे आकर समर्पण भाव से कार्य करने का आग्रह किया है। अपने सम्बोधन में उपराज्यपाल ने कहा है कि सभी पंचायत सेंटर में जन प्रतिनिधि तथा प्रशासनिक अधिकारी मिलकर मुकम्मल चिकित्सा सुविधा का इंतजाम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि हर पंचायत कोविड केयर सेंटर को तहसील तथा जिला अस्पतालों से भी जोड़ा जा रहा है ताकि लोगों को आपात स्थिति में बेहतर और शीघ्र चिकित्सा मुहैया कराई जा सके।  सभी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों, शिक्षकों, आशा, आंगनवाड़ी, ए.एन.म वर्कर्स, पंचायत सेक्रेटरी, पंचायत स्वास्थ्य समिति तथा गांवों से जुड़े स्वयंसेवी संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी द्वारा हम इस चुनौती से प्रभावी तरीके से निपट सकते हैं। सभी की जिम्मेदारी है कि इन पंचायत कोविड केयर सेंटर में व्यवस्थाएं मुकम्मल हो तथा सभी की ठीक से देखभाल हो। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण का भी इंतजाम किया गया है।  उराज्यपाल ने कहा है कि सबके सहयोग से हम शीघ्र ही इस महामारी से बाहर निकलेंगे और जम्मू कश्मीर को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने में कामयाब होंगे।
प्रिय भाइयों और बहनों,
जम्मू कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने और फौरी उपचार को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने हर पंचायत में 5-बिस्तरों वाले कोविड सेंटर की स्थापना शुरू कर दी है। इन सेंटर्स में एक आक्सीजन बेड के साथ अन्य आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।
मैं जम्मू कश्मीर के सभी चुने हुए जनप्रतिनिधियों, खासतौर से सभी डीडीसी के चेयरमैन, मेम्बर्स, बीडीसी चेयरमैन, मेम्बर्स, सरपंच तथा पंचों से अनुरोध करता हूँ कि इस अभियान में सेंटर की स्थापना तथा ग्रामीण समुदायों के बीच जागरूकता के लिए आपका सहयोग अति आवश्यक है।
हमने कोरोना के रोकथाम के लिए अथक प्रयास किए है और इसमे काफी हद तक सफलता भी मिली है। अब स्थिति में सुधार हो रहा है। आप सबके जुड़ने से इस दिशा में हो रहे प्रयासों में और उत्साह तथा गति आएगी और जल्द से जल्द हम इस प्रभावी नियंत्रण कर पाएंगे। एक निवेदन और भी है। हमने कोशिश की है कि टीकाकरण को और बढ़ाया जाय और अभी तक देश के बाकी हिस्सों की तुलना में हमने ज्यादा लोगों को वैक्सीन पहुंचाने में कामयाबी पाई है। जम्मू कश्मीर यूनियन टेरिटोरी में लगभग 63% लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। मेरा सभी नागरिकों से आग्रह है कि टेस्टिंग तथा वैक्सीनेशन यह दो ऐसे मंत्र है जिन पर ज्यादा से ज्यादा अमल करके हम इस बीमारी से निजात पा सकेंगे।
सभी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों, शिक्षकों, आशा, आंगनवाड़ी, ए.एन.म वर्कर्स, पंचायत सेक्रेटरी, पंचायत स्वास्थ्य समिति तथा गांवों से जुड़े स्वयंसेवी संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी द्वारा हम इस चुनौती से प्रभावी तरीके से निपट सकते हैं। सभी की जिम्मेदारी है कि इन पंचायत कोविड केयर सेंटर में व्यवस्थाएं मुकम्मल हो तथा सभी की ठीक से देखभाल हो। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण का भी इंतजाम किया गया है।
अगर गाँव में कोई भी कोविड पॉजिटिव है, या जिन्हे भी कोविड के लक्षण हैं, उस परिस्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है। बिना समय गवाएं कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स तथा डाक्टर से तुरंत संपर्क करें। आपात परिस्थिति से निपटने के लिए हर एक पंचायत कोविड सेंटर को हम जिले तथा तहसील के अस्पतालों के साथ लिंक कर रहें है, जिससे जरुरतमन्द लोगों को आवश्यकतानुसार चिकित्सा सुविधा एवं उपचार उपलब्ध कराया जा सकेगा। हर जिलें में हमने टेले-मेडिसिन की सुविधा भी प्रदान की है। किसी को कोई कठिनाई हो तो वह दिए गए नंबरों पर बात करके यह सुविधा प्राप्त कर सकता है।
मैं फिर से जम्मू कश्मीर के सभी भाइयों बहनों से निवेदन करूंगा कि हम सब मिलकर करके इस महामारी से लड़ने का संकल्प लें। आप सबके सहयोग से हम शीघ्र ही इस महामारी से बाहर निकलेंगे और जम्मू कश्मीर को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने में कामयाब होंगे। मैं आप सभी के स्वस्थ और खुशहाल जीवन की कामना करता हूँ। Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करेंOr. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सरकार ने कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद 16 जिलों में छूट का दायरा बढ़ा जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 2: 55  PM ...