Breaking News
फिल्मों में आने से पहले जीनत पत्रकार थीं, फिर मॉडलिंग करने लगीं और बाद में जीनत ने अपना कदम बॉलीवुड की ओर बढ़ाया
* फिल्मों में आने से पहले जीनत पत्रकार थीं, फिर मॉडलिंग करने लगीं और बाद में जीनत ने अपना कदम बॉलीवुड की ओर बढ़ाया....

जीनत अमान ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 50 साल, सुचित्रा कृष्णमूर्ति संग जमकर की ‘पावरी

 

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 23th Feb. 2021.Tue, 11:019 AM (IST) : Team Work: Arun Gavaskar & Gurmeet Singh  ,  मुंबई :  70 और 80 के दशक की लोकप्रिय अभिनेत्री जीनत अमान ने फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल पूरे कर लिए हैं। फिल्मों में आने से पहले जीनत पत्रकार थीं, फिर मॉडलिंग करने लगीं और बाद में जीनत ने अपना कदम बॉलीवुड की ओर बढ़ाया। हाल ही में जीनत अमान इंडस्ट्री में बिताए 50 साल की खुशी में पार्टी करती नजर आईं। इस दौरान उनके साथ सुचित्रा कृष्णमूर्ति भी मौजूद रहीं।जीनत अमान ने अपनी टीम के साथ पावरी (Pawri) गर्ल की कॉपी करते हुए उसी की स्टाइल में जश्न मनाया और केक काटा। वीडियो में सभी कह रहे हैं ”ये हम हैं, ये केक है और ये पावरी हो रही है।” सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने इसका वीडियो अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर साझा किया है।जीनत जल्द ही मडगाव मर्डर कांड पर बन रही वेब सीरीज में सुचित्रा के साथ नजर आने वाली हैं। उम्र के इस पड़ाव में आकर भी जीनत का चार्म कम नहीं हुआ। वीडियो में जमकर एन्ज्वॉय करती नजर आ रही हैं। सुचित्रा के इस वीडियो को फैंस खूब पसंद भी कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं।बात करें उनके करियर की तो उन्होंने 19 साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। साल 1970 में उन्होंने मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल का भी खिताब जीता। साल 1970 में ही जीनत ने ‘द एविल विद इन’ और 1971 में ‘हलचल’ जैसी फिल्मों में काम किया। ये फिल्में फ्लॉप रहीं लेकिन लोगों ने जीनत अमान को काफी पसंद किया। साल 1978 में फिल्म सत्यम शिवम सुंदर में जीनत अमान ने बोल्ड सीन देकर सनसनी फैला दी थी। इस फिल्म की लोगों ने काफी आलोचना की लेकिन इसके बावजूद भी जीनत को फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। इसके बाद उनकी छवि एक ग्लैमरस और हॉट अभिनेत्री की बन गई। बता दें कि जीनत का संजय खान से लंबा रिलेशनशिप रहा। इसके बाद उन्होंने मजहर खान से शादी की, जिनकी 1998 में डेथ हो गई थी।

 

जीनत अमान ने याद किया अपना बॉलीवुड सफर, कहा- जैसा भी था काफी शानदार था : बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा जीनत अमान का कहना है कि एक कलाकार के तौर पर उनका सफर काफी शानदार रहा है और इस दौरान उन्हें कुछ बेहद ही बेहतरीन निर्देशकों संग काम करने का सौभाग्य मिला है।

जीनत आखिरी बार ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्मकार आशुतोष गोवारिकर की हालिया रिलीज फिल्म ‘पानीपत’ में एक छोटे से किरदार में नजर आई थीं।

जीनत ने कहा, “एक कलाकार के तौर पर मेरा सफर काफी शानदार रहा है और मैं बेहद खुशकिस्मत रही कि मुझे इस दौरान कुछ बेहद ही अच्छे फिल्मकारों संग काम करने का मौका मिला। जब आशुतोष गोवारिकर ने मेरे सामने सकीना बेगम के किरदार की पेशकश की, तो मैं उस वक्त बहुत खुश हुई थी।”

उन्होंने आगे कहा, “वह एक प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता हैं। हम इससे पहले एक और फिल्म में साथ काम कर चुके हैं, जिसका शीर्षक ‘गवाही’ है। मैं आमतौर पर ऐसे किरदार नहीं निभाती हूं, लेकिन इसमें मेरी भूमिका ने मुझे आकर्षित किया और मैंने तुरंत हांमी भर दी।”

यह फिल्म सन 1761 में मराठाओं और अफगान शासक अहमद शाह अब्दाली के बीच लड़ी गई पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है, जिसे 29 फरवरी को जी सिनेमा पर प्रसारित किया जाएगा।

 

  ***ये है जीनत अमान का जर्नलिस्ट से एक्ट्रेस बनने तक का सफर, खूबसूरती से चुराया’ सबका दिल :  बॉलीवुड में में जीनत अमान को ऐसी अदाकारा के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने इसकी सूरत बदलने में खास भूमिका निभाई थी। उन्होंने ऐसे समय में अपना नाम बनाया जब ज्यादातर फिल्में पुरुष प्रधान होती थीं…

 

1- पिता की मौत के बाद गईं जर्मनी- जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को जर्मनी में हुआ। उनके पिता अमान उल्लाह ने मुगल-ए-आजम और पाकीजा जैसी सुपरहिट फिल्मों में बतौर लेखक काम किया था। लेकिन महज 13 वर्ष की उम्र में जीनत के सिर से पिता का साया उठ गया। तब उनकी मां उन्हें जर्मनी लेकर चली गई लेकिन लगभग 5 साल तक जर्मनी में रहने के बाद महज 18 साल की जीनत मुंबई आ गईं।

2- करियर की शुरुआत बतौर जर्नलिस्ट- मुंबई आने के बाद जीनत ने सेंट जेवियर कॉलेज से बैचलर्स की डिग्री पूरी की और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका के मशहूर कॉलेज कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी चली गईं। जीनत ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर मैगजीन ‘फेमिना’ से बतौर जर्नलिस्ट की लेकिन जल्द ही उनका मन इससे हट गया और वह मॉडलिंग की फील्ड में उतर गईं।

3- मिस इंडिया पैसिफिक रह चुकी हैं जीनत- इसके बाद जीनत अमान ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया जिसमें वह दूसरी उप-विजेता रहीं और बाद में उन्होंने मिस इंडिया पैसिफिक का खिताब जीता। जीनत अमान ने अपने सिने करियर की शुरुआत साल 1971 में ओपी रल्हन की फिल्म ‘हलचल’ से की। 1971 में ही उन्हें एक बार फिर से ओपी रल्हन के साथ फिल्म ‘हंगामा’ में काम करने का मौका मिला। हालांकि दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो गईं।

4- इस फिल्म के खुली किस्मत- जीनत अमान को शुरुआती सफलता 1971 में रिलीज हुई फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने देवानंद की बहन की भूमिका निभाई थी। फिल्म में दमदार एक्टिंग के लिए जीनत अमान को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।

5- यादों की बारात से ‘चुराया’ सबका दिल-  की एक्टिंग का सितारा निर्माता-निर्देशक नासिर हुसैन की 1973 में प्रदर्शित फिल्म ‘यादों की बारात’ से चमका। बेहतरीन गीत-संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की कामयाबी ने जीनत अमान को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गाना ‘चुरा लिया है तुमने जो दिल को’ आज भी काफी लोकप्रिय है।

6- ‘बोल्ड’ एक्ट्रेस का किया ट्रेंड सेट- साल 1978 में जीनत को शो-मैन राजकपूर की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में काम करने का मौका मिला। फिल्म के कुछ सीन में जीनत अमान ने जमकर अंग प्रदर्शन किया हांलाकि इसके लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई। यूं तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई लेकिन सिने दर्शकों का मानना है बतौर एक्ट्रेस जीनत अमान के सिने करियर की यह बेस्ट फिल्म थी।

7- ‘डॉन’ में दिखाया एक्शन में भी हाथ- वर्ष 1978 में ही रिलीज हुई फिल्म ‘डॉन’ जीनत अमान के करियर के लिए बहुत अहम फिल्म साबित हुई। फिल्म में जीनत ने अपनी छवि में परिवर्तन करते हुए पहली बार एक्शन से भरपूर किरदार निभाया। जीनत अमान के लिए यह किरदार काफी चुनौती भरा था लेकिन उन्होंने अपने सहज अभिनय से न सिर्फ इसे हमेशा के लिए अमर बना दिया साथ ही भविष्य की पीढ़ी की एक्ट्रेस के लिए इसे उदाहरण के रूप में पेश किया।

8- ‘इंसाफ का तराजू’ में दिखा संजीदा किरदार- 80 के दशक में जीनत अमान पर आरोप लगे कि वह केवल ग्लैमर वाले किरदार ही निभा सकती है लेकिन जीनत ने वर्ष 1980 में रिलीज हुई बीआर चोपडा की फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ में संजीदा किरदार निभाकर आलोचकों का मुंह हमेशा के लिए बंद कर दिया।

9- जीनत जैसा कोई नहीं- 1980 में ही जीनत अमान की एक और सुपरहिट फिल्म ‘कुर्बानी’ रिलीज हुई। निर्माता-निर्देशक फिरोज खान की फिल्म ‘कुर्बानी’ में उन पर फिल्माया गाना ‘लैला मैं लैला ऐसी मैं लैला’ या फिर ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए’ बहुत लोकप्रिय हुआ।

10- सभी सुपरस्टार के साथ किया काम- जीनत के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी। हेमा मालिनी के अलावा जीनत ही उन दुर्लभ अदाकारों में शामिल हैं जिन्होंने राजकपूर, देवानंद, अमिताभ, मनोज कुमार, धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना, जीतेंद्र और शशि कपूर के जैसे बड़े हीरो के साथ किसी फिल्म में काम किया।

11- शादी के बाद फिल्मों से दूर हुईं जीनत- 80 के दशक में अभिनेता मजहर खान के साथ शादी करने के बाद जीनत अमान ने फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया। जीनत ने अपने चार दशक लंबे सिने करियर में लगभग 80 फिल्मो में काम किया है। जीनत अमान जल्द ही फिल्म ‘पानीपत’ में नजर आने वाली हैं। इस फिल्म में अर्जुन कपूर औरकृति सनन लीड रोल में हैं।

  1. समंदर में नहा के’ गाना इसलिए है Amitabh Bachchan और Zeenat Aman के दिल के करीब : आर.डी. बर्मन के ‘समंदर में नहा के’ गाने से जीनत अमान और मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की ऑनस्क्रीन सिजलिंग केमिस्ट्री को काफी सराहा गया था। आईएएनएस के मुताबिक हाल ही में दिग्गज अभिनेत्री ने फिल्म ‘पुकार’ का एक किस्सा साझा करते हुए बताया है कि आखिर क्यों इस फिल्म का गाना उनके दिल के करीब है।सोनी एंटरटेंमेंट पर प्रसारित होने वाले ‘सुपर डांसर चैप्टर’ के अगले एपिसोड में जीनत ने शूटिंग का किस्सा साझा करते हुए कहा कि मेरे लिए यह गाना काफी यादगार है। मैंने और अमिताभ ने इस गाने की शूटिंग गोवा में की थी। फिल्म ‘कुली’ के दौरान अमिताभ घायल हो गए थे और कई महीनों तक अस्पताल में भर्ती रहे।अभिनेत्री ने आगे कहा कि चोट से उबरने के बाद उन्होंने ‘पुकार’ फिल्म के इसी गाने से कमबैक किया था। उनके जोश और ऊर्जा को देखकर सभी काफी उत्साहित थे, क्योंकि वह तेज धूप और रेत के बीच गोवा में गाने की शूटिंग कर रहे थे, जिसकी वजह से यह गाना हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मैंने 17 साल की उम्र में डेटिंग ऐप्स के बारे में सुना था :शनाया कपूर

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 29th Jun. 2021, Tue. 5: 55  PM ...