Breaking News
Mr.Bansal

जम्मू-कश्मीर में 30 नए मामले संक्रमितों की संख्या 1013 हुई

www.youngorganiser.com

Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 16 May 2020.  Sat, 07:49 AM (IST) :Team Work:  Kuldeep & Pawan Vikas Sharma

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के 30 नए मामलों के साथ संक्रमण के कुल मामले एक हजार से अधिक हो गए। अधिकारियों ने बताया कि नए मामलों में से 21 कश्मीर में और नौ मामले जम्मू क्षेत्र से हैं। एक अधिकारी ने कहा कि संक्रमण के कुल 1,013 मामले हो गए हैं। उन्होंने बताया शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण के 30 नए मामले आए।’’ उन्होंने बताया कि कुल मामलों में से 903 कश्मीर में और 110 जम्मू क्षेत्र में हैं। कुल 489 लोगों का इलाज चल रहा है और 513 मरीज ठीक हो चुके हैं। केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड-19 की जांच बढ़ाने के लिए 30 हजार वीटीएम किट जम्मू-कश्मीर भेजी गईं: कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण देशभर में फंसे 50,000 लोगों के कश्मीर पहुंचने के मद्देनजर केन्द्र शासित प्रदेश को कोविड-19 की जांच के लिए जरूरी 30 हजार वायरल ट्रांसपोर्ट मीडिया वी.टी.एम किट लेकर भारतीय वायु सेना आई.ए.एफ का एक विमान शुक्रवार को कश्मीर पहुंचा। अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कश्मीर लौटे लोगों की कोविड-19 की जांच में तेजी के लिए इतनी अधिक संख्या में किट यहां लाई गई हैं।अधिकारी ने कहा, ‘‘ हाल ही में कश्मीर लौटे 13 पर्यटकों के बृहस्पतिवार को कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इसको देखते हुए अतिरिक्त किट खरीदी गई है, ताकि हम अधिक लोगों की जांच कर सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।’’उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण देशभर में फंसे लोगों की घर वापसी के शुरू किए गए प्रयासों के बाद 50,000 लोग कश्मीर लौटे हैं।श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि अधिकारियों को जांच बढ़ाने के लिए अधिक वीटीएम किट की जरूरत है।जम्मू-कश्मीर में अभी तक कोविड-19 के 983 मामले सामने आए हैं, जबकि 11 लोगों की इससे जान जा चुकी है। वहीं 450 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है।

जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों का आंकड़ा हजार के पार: जम्मू-कश्मीर में आज शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार का आंकड़ा पार कर गई। हर दिन बढ़ती संक्रमितों की संख्या प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन रही है। आज 30 नए संक्रमित मामले सामने आए जिनमें कश्मीर संभाग से 21 जबकि जम्मू संभाग से 9 शामिल थे। इसी के साथ प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 1013 पहुंच गई है।

प्रशासन ने एक बार फिर सभी जिला आयुक्त को लॉकडाउन में जारी की गई पाबंदियों को सख्ती से लागू करने की हिदायत दी है। वैसे तो कश्मीर प्रशासन ने पूरे संभाग को रेड जोन में रखा है परंतु जिन जिलों में हर दिन कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं, वहां पाबंदियों में किसी तरह की ढील न देने को कहा गया है। कश्मीर संभाग में आज संक्रमित पाए गए 21 मामलों में श्रीनगर से 11, बांडीपोरा से एक, बारामुला से 6, कुपवाड़ा से दो जबकि पुलवामा से एक शामिल है। जम्मू संभाग में पॉजिटिव पाए गए 9 लोगों में जम्मू से एक, ऊधमपुर से एक, कठुआ से 4, रामबन से 2 जबकि राजौरी से एक मामला शामिल है। ऊधमपुर में संक्रमित पाया गया मरीज रामनगर जोहनू बारटा का रहने वाला है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह युवक पुणे से अन्य कुछ लोगों के साथ अपना निजी वाहन करके 12 तारीख को लखनपुर पहुंचा था। जहां पर एक निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से यह स्क्रीनिंग और सैंपलिंग के लिए ऊधमपुर भेजा गया। ऊधमपुर में 13 मई को युवक का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया। इसके बाद से युवक प्रशासनिक क्वारंटाइन में ही था। शुक्रवार को उसके टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही उसे ऊधमपुर से जम्मू कोविड अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया। इसी मामले के साथ ही ऊधमपुर जिला में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 23 हो गया है। अभी तक इस जिले में एक महिला की मौत हो चुकी है, जबकि 18 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। कुल चार लोग जम्मू में कोविड अस्पताल में आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 1013 मामलों में 489 मामले ही सक्रिय हैं। 11 की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण से जंग लड़कर घर लौटने वाले मरीजों की संख्या 513 है। इनमें शामिल 28 मरीज आज पूरी तरह स्वास्थ होकर अपने घरों को लौटे हैं। इनमें अनंतनाग में तीन, बांडीपोरा के पांच, बारामुला से 10, शोपियां से 3, कुलवाड़ा से 3, बड़गाम से 3, पुलवामा से एक मरीज शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पेट के बल लेटने से ऑक्सीजन की दूर होती है कमी

मगर जरूर रखें ये ख्याल : इन परिस्थियों में पेट के बल सोने से बचें ...