Breaking News

कौशल विकास विभाग ने कौशल, रोजगार बढ़ाने के लिए आईआईटी जम्मू के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

जम्मू, जनवरी 19 । कौशल विकास विभाग जम्मू और कश्मीर ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जम्मू के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) की शुरुआत की, जिसमें नवीनतम तकनीकों के साथ छात्रों और कर्मचारियों के कौशल और रोजगार को बढ़ाया जा सकता है। इस अवसर पर निदेशक, कौशल विकास विभाग के प्रिंसिपल सचिव, डॉ. असगर हसन सामून, निदेशक कौशल विकास विभाग, सज्जाद हुसैन गनाई और निदेशक आईआईटी जम्मू, प्रोफेसर मनोज एस गौर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

प्रिंसिपल सचिव ने कहा कि इस सहयोग का उद्देश्य आईआईटी जम्मू के सहयोग से पॉलिटेक्निक और आईटीआई क्षेत्र का पुनरुद्धार और कायाकल्प करना है, ताकि आने वाली परियोजनाओं जैसे सुरंगों में कौशल की मांग को ध्यान में रखते हुए नए क्षेत्र विशिष्ट प्रशिक्षण कौशल के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को प्रतिस्थापित किया जा सके। अतिरिक्त रेलवे, बिजली परियोजनाएं, कोल्ड स्टोरेज / रेफ्रिजरेशन इत्यादि।

सामून ने संबंधित अधिकारियों को छात्रों को इस तरह प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए कि वे अपने पाठ्यक्रमों के सफल समापन के बाद नौकरी प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य कौशल विकसित करना और रोजगार पैदा करना है ताकि जम्मू और कश्मीर की युवा पीढ़ी को आजीविका के बेहतर साधन मिल सकें।

अतिरिक्त पॉलिटेक्निक के छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए कौशल विकास केंद्र खोला जाएगा और यह संबंधित ट्रेडों में नवीनतम उपकरणों पर अधारित है।

निदेशक कौशल विकास ने कहा कि गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज जम्मू ने टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड पुणे की मदद से उद्योग 4.0 के अनुरूप विनिर्माण उद्योग में नवीनतम रुझानों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक सेंटर फॉर इन्वेंशन इनोवेशन इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (सीआईआईआईटी) की स्थापना की है। आईआईटी जम्मू विभिन्न धाराओं के छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों के प्रशिक्षण के लिए और औद्योगिक प्रशिक्षण के लिए सीआईआईआईटी जम्मू को सिफारिश करेगा। निदेशक आईआईटी जम्मू ने कहा कि दोनों विभाग एक दूसरे को अनुसंधान कार्य के लिए अपने बुनियादी ढांचे और विभिन्न प्रयोगशालाओं, कार्यशालाओं का उपयोग करके संस्थागत विनिमय को बढ़ावा देने की अनुमति देंगे। उन्होंने कहा कि आईआईटी जम्मू कार्यशालाओं और अनुसंधान कार्यक्रमों को विकसित करने, बढ़ावा देने और व्यवस्थित करने के लिए शुरू करने वाले पहले सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज जम्मू को रिप्रेजेंट करेंगे।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में प्रिंसिपल गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज जम्मू, इंजीनियर अरुण बंगोत्रा, प्रोफेसर मैकेनिकल, राकेश सिघई, सहायक प्रोफेसर मैकेनिकल, विजय पाल और सौरभ प्रिसवन के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सरकार ने कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद 16 जिलों में छूट का दायरा बढ़ा जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 2: 55  PM ...