Breaking News

कश्मीर के बाद राजस्थान बाॅर्डर पर शिफ्ट हाे रही आतंकी गतिविधियां : राकेश अस्थाना

जम्मू : जम्मू-कश्मीर बॉर्डर पर BSF ने पिछले दिनों एंटी टनलिंग ऑपरेशन चलाकर ऐसी कई सुरंगें खोजीं, जो आतंकियों ने घुसपैठ करने के लिए बनाई थीं। इस अभियान में कई आतंकियों को भी मार गिराया था। ऐसे ही पश्चिमी राजस्थान में पाकिस्तान से लगी बीकानेर, श्रीगंगानगर और बाड़मेर की सीमा पर भी BSF हाई अलर्ट मोड पर है। सीमा की सुरक्षा के जुड़े पहलुओं और बॉर्डर टूरिज्म से मुद्दों पर BSF के DG राकेश अस्थाना से खास बातचीत:

कश्मीर में BSF का एंटी टनलिंग अभियान कितना सफल रहा?

हमने लोकेशन्स को ट्रेस किया, जहां से घुसैपठ की ज्यादा आशंका रहती है, वहां 24 घंटे कड़ी चौकसी बरती जा रही है। पिछले अभियान में कई आतंकी मारे भी हैं।

 

पाकिस्तान नार्को टेररिज्म से घुसपैठ की कोशिश तो नहीं कर रहा?

जम्मू-कश्मीर में चौकसी ज्यादा होने के कारण आतंकी गतिविधियां राजस्थान की पश्चिमी सीमा पर शिफ्ट होने के संकेत मिले हैं। इसका इंटेलिजेंस इनपुट भी है। बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर सीमा पर ज्यादा फोकस है।

 

वॉट्सएप ग्रुप्स में युवाओं को जोड़ रहे हैं, इसे कैसे रोकेंगे?

बॉर्डर एरिया के लोगों में असुरक्षा की भावना विकसित न हो, इसके लिए BSF स्तर पर कई गतिविधियां भी चलाई जा रही हैं।

 

बॉर्डर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए क्या किया जा रहा है?

बीकानेर के सांचू और जैसलमेर में तनौट को डेवलप किया जा रहा है। इन दोनों स्थानों पर BSF म्यूजियम और वीवर गैलरी बनाई जाएगी।

 

महिला बटालियन कैसा काम कर रही हैं। नई भर्ती कब होगी?

महिलाएं बल में बहुत अच्छे से ड्यूटी निभा रही हैं। वे पेट्रोलिंग में जाती हैं। हथियार भी चलाती हैं। हार्ड ड्यूटी भी देती हैं। BSF में 2021 और 2022 में भर्तियां होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सरकार ने कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद 16 जिलों में छूट का दायरा बढ़ा जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 2: 55  PM ...