Breaking News

उपराज्यपाल ने ’हौसला 2.0’ और जेके स्टार्टअप पोर्टल लॉन्च किया

आज का दिन जम्मू-कश्मीर में महिला सशक्तिकरण और युवा उद्यमिता के मार्ग पर एक मील का पत्थर है-एलजी सिन्हा
हौसला कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कष्मीर में महिलाओं की उद्यमशीलता क्षमता का दोहन करना, महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय और बाजार पहुंच बढ़ाना और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एक पोषण पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है-एलजी
श्रीनगर 20 जुलाई 2024-उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में ’हौसला 2.0’ और जेके स्टार्टअप पोर्टल लॉन्च किया। हौसला 1.0 उद्घाटन बैच की सफलता के आधार पर, हौसला 2.0 उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और बाजार पहुंच की सुविधा प्रदान करके जम्मू कश्मीर में महिलाओं के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ाने का प्रयास करता है।
उपराज्यपाल ने अपने संबोधन में इस अवसर पर महिलाओं और युवा स्टार्टअप उद्यमियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।
उन्होंने कहा कि हौसला कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में महिलाओं की उद्यमशीलता क्षमता का दोहन करना, महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय पहुंच और बाजार पहुंच बढ़ाना और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एक पोषण पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। “हम चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर यूटी की महिला उद्यमी अपनी कड़ी मेहनत और मजबूत अभियान के माध्यम से वैश्विक ब्रांड और भाग्य का निर्माण करें। हमारा ध्यान महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर है और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं की आर्थिक भागीदारी के लिए समर्पित प्रयास किए गए हैं।”
उन्होंने कहा कि व्यापक लक्ष्य एक स्थायी उद्यम मॉडल स्थापित करना है जो रोजगार सृजन और आर्थिक विकास में योगदान देता है।
माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, जम्मू-कश्मीर में उद्यमिता और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए यूटी प्रशासन के संकल्प को दोहराते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि स्टार्टअप नीति जैसे प्रयास युवाओं को उनके उद्यमशीलता के सपनों को हकीकत में बदलने के लिए आवश्यक सहायता और संसाधन प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। उपराज्यपाल ने कहा “नया जेके स्टार्टअप पोर्टल स्टार्टअप नीति का निर्बाध निष्पादन सुनिश्चित करेगा। पोर्टल विभिन्न सहायता तंत्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा। उपराज्यपाल ने यूटी की महिलाओं और युवा उद्यमियों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जेकेटीपीओ, जेकेईडीआई, जेएंडके बैंक और अन्य हितधारकों की भी सराहना की।
स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने और क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए, जेकेईडीआई ने आज पांच उच्च शैक्षणिक संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
उपराज्यपाल ने कहा कि एमओयू छात्रों को उद्यमिता, नवाचार और स्टार्टअप के साथ अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेंगे।
शांति, प्रगति और समृद्धि की दिशा में जम्मू-कश्मीर की असाधारण यात्रा पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने लोगों से जम्मू क्षेत्र में शांति भंग करने की कोशिश करने वाली विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा, प्रशासन और हमारे सुरक्षा बल दुश्मन के नापाक मंसूबों को कभी सफल नहीं होने देंगे। हम जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद और उसके समर्थकों को जड़ से खत्म कर देंगे।
इस अवसर पर हौसला 1.0 से जुड़ी महिला उद्यमियों ने अपनी सफलता की कहानियाँ साझा कीं। उन्होंने अपने व्यावसायिक उद्यमों के लिए आवश्यक सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए उपराज्यपाल के नेतृत्व वाले यूटी प्रशासन का भी आभार व्यक्त किया।
हौसला 1.0 कार्यक्रम ने 118 महिला उद्यमियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है, नेटवर्क का विस्तार किया है, राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में भागीदारी की सुविधा प्रदान की है और बाजार तक पहुंच बढ़ाई है।
हौसला 2.0 के तहत, जेकेईडीआई जम्मू कश्मीर की चयनित 400 महिला उद्यमियों के लिए जिला स्तर पर गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण सत्र सुनिश्चित करेगा। यह बताया गया कि यह विकेंद्रीकृत दृष्टिकोण व्यापक क्षेत्रीय भागीदारी सुनिश्चित करेगा और विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं की जरूरतों को पूरा करेगा।
इस अवसर पर उपकुलपति आईयूएसटी प्रोफेसर शकील अहमद रोमशू, उपकुलपति स्कॉस्ट-कश्मीर प्रो. नज़ीर अहमद गनई, आयुक्त सचिव उद्योग एवं वाणिज्य विभाग विक्रमजीत सिंह, उपायुक्त श्रीनगर डॉ. बिलाल मोहिउद्दीन भट्ट, प्रबंध निदेशक जेकेटीपीओ खालिद जहांगीर, निदेशक जेकेईडीआई राजिंदर शर्मा, विभागाध्यक्ष, व्यापार निकायों के प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में महिला एवं युवा उद्यमी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

टीम परिसीमन आयोग दिल्ली पहुंचा व अखनूर को जिला बनाने और विधानसभा की सीटें दो से तीन करने की उठी मांग

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 10th Jul. 2021, Sat. 00: 18  AM ...