Breaking News
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी & सचिन तेंदुलकर – 14 , राहुल द्रविड़ – 11 , अनिल कुंबले – 10 , विराट कोहली- 9 , आर अश्विन – 8 , कपिल देव – 8 , वीरेंद्र सहवाग -8
* टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी & सचिन तेंदुलकर – 14 , राहुल द्रविड़ – 11 , अनिल कुंबले – 10 , विराट कोहली- 9 , आर अश्विन – 8 , कपिल देव – 8 , वीरेंद्र सहवाग -8....?

इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत सहित भारत ने बनाए कई रेकॉर्ड

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 16th Feb. 2021.Tue, 5:57 PM (IST) : Team Work: Pawan Vikas Sharma ,  नई दिल्ली : भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार वापसी की है। चेन्नई में खेले गए दूसरे मैच में इंग्लैंड को 317 रन से हरा कर टीम इंडिया ने 1-1 की बराबरी हासिल की। इस धमाकेदार जीत से साथ ही भारत टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई है। सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया था जबकि इंग्लैंड टॉप पर पहुंचने में कामयाब हुआ था। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने इंग्लैंड को चौथे दिन दूसरी पारी में 164 रन पर ढेर कर 317 रन के बड़े अंतर से मैच जीतने में कामयाबी पाई। भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 286 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने 482 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की पहली पारी महज 134 रन पर सिमट गई थी। आर अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लेने के साथ दूसरी पारी में शतक जमाया और उनको मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर आर अश्विन को चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर दूसरे टेस्ट मैच में जो 317 रन की जीत दर्ज की उसमें भारतीय गेंदबाज खास तौर पर स्पिनरों की भूमिका काफी अहम रही। भारतयी स्पिन अटैक की अगुआई करने वाले आर अश्विन ने इस टेस्ट में कुल 8 विकेट लिए जिसमें पहली पारी में 5 विकेट जबकि दूसरी पारी में 3 विकेट शामिल रहे।टीम इंडिया की जीत में आर अश्विन का सबसे अहम योगदान रहा। एक तरफ जहां उन्होंने इस मैच में 8 विकेट चटकाए तो दूसरी पारी में जहां पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी वहां पर 106 रन की शतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 286 तक पहुंचाया। दूसरी पारी में चेन्नई कि पिच पर जहां दोनों टीमों के दिग्गज बल्लेबाज भी इस मुकाम को नहीं छू पाए वो कमाल अश्विन ने कर दिया।

 

आर अश्विन ने की सहवाग व कपिल की बराबरी – आर अश्विन को चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और टेस्ट क्रिकेट में ये आठवां मौका था जब उन्हें इस खिताब से नवाजा गया। अब आर अश्विन ने टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने के मामले में वीरेंद्र सहवाग और कपिल देव की बराबरी पर आ गए हैं। सहवाग और कपिल को भी आठ-आठ बार टेस्ट में ये खिताब मिला था। वहीं टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ का मैच का खिताब सचिन तेंदुलकर को मिला था और उन्होंने 14 बार ये कमाल किया था। वहीं राहुल द्रविड़ ने 11 बार और अनिल कुंबले ने 10 बार ये उपलब्धि हासिल की थी।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी & सचिन तेंदुलकर – 14 , राहुल द्रविड़ – 11 , अनिल कुंबले – 10 , विराट कोहली- 9 , आर अश्विन – 8 , कपिल देव – 8 , वीरेंद्र सहवाग -8

 

टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बदलाव – न्यूजीलैंड की टीम पहले स्थान पर है और वह टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह पक्की कर चुका है। फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के नतीजे के बाद होगा। भारत ने चेन्नई टेस्ट जीतकर 69.7 फीसदी जीत के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत जीत के साथ तीसरे नंबर पर है। इंग्लैंड के जीत का प्रतिशत 67 है और वह चौथे स्थान पर है। पांचवां स्थान 43.3 फीसदी जीत हासिल करने वाले पाकिस्तान को हासिल है।

 

फाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत –  भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज दे मैच के अंतर से जीतना होगा। अगर भारत 3-1 से सीरीज अपने नाम करता है तो वह फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा। वहीं सीरीज इंग्लैंड के नाम 3-1 से हुआ तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी। सीरीज का नतीजा 2-2 से या 1-1 से बराबर हुआ तो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में जगह बना लेगी।

 

तीसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह – भारत और इंग्लैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबले चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए। इन दो मुकाबले के बाद सीरीज 1-1 पर खड़ी है, क्योंकि पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था, जबकि दूसरे मैच में भारतीय टीम को जीत मिली। अब तीसरा मैच 24 फरवरी से खेला जाएगा। इसी मैच के लिए मेहमान टीम का ऐलान हो गया है।इंग्लैंड की टीम में जॉनी बेयरेस्टो की वापसी हो गई है, जबकि मार्क वुड और जैक क्राउले भी लौट आए हैं। मोइन अली तीसरे ही नहीं, बल्कि चौथे टेस्ट मैच से भी बाहर हो गए हैं। इस बात की पुष्टि इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने कर दी है। मोइन अली एक छोटे से ब्रेक के लिए इंग्लैंड लौट जाएंगे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने उन खिलाड़ियों को भी चुना है, जो पहले और दूसरे टेस्ट मैच में फ्लॉप रहे हैं, जिनमें रोरी बर्न्स, डॉम सिब्ले और डैनियल लॉरेंस का नाम शामिल है।

भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है & जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरेस्टो, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्राउले, बेन फोक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डोम सिब्ले, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आधिकारिक घोषणा UAE में होगा टी-20 वर्ल्ड कप

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 28th Jun. 2021, Mon. 04: 22  PM ...