Breaking News
*....तो इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। गर्म दूध को किसी भी समय पिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कुछ मसालों का भी प्रयोग कर सकते हैं। गर्म दूध के प्रत्येक कप में लगभग 12 ग्राम प्राकृतिक चीनी होती है...?

रोज गर्म दूध पीने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये रोग, महिलाओं के लिए है अमृत समान

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 18th Feb. 2021.Thu, 9:01 PM (IST) : Team Work:  Pt. Hanuman Dogra ,, दूध को गर्म करने से इसमें मौजूद पौष्‍टिक तत्‍व कई गुना बढ़ जाते हैं। दूध को अपने आप में संपूर्ण भोजन माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, वसा, कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन डी, बी-2, बी-12, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम जैसे पोषक तत्‍व आहार की गुणवत्ता बढ़ाते हैं। दूध को यदि ठंडा पीने की बजाए गर्म करके पिया जाए, तो इसके गुण और भी ज्‍यादा बढ़ जाते हैं। गर्म दूध को किसी भी समय पिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें कुछ मसालों का भी प्रयोग कर सकते हैं। गर्म दूध के प्रत्येक कप में लगभग 12 ग्राम प्राकृतिक चीनी होती है, जो आपकी मांसपेशियों और मस्तिष्क को मजबूत करती है। साथ ही 8 ग्राम पूर्ण प्रोटीन होता है, जिसमें सभी अमीनो एसिड होते हैं। इससे आपकी मासपेशियों को ताकत मिलती है और उनमें मजबूती आती है। यही नहीं गर्म दूध पीने से शरीर की ऊर्जा में भी वृद्धि मिलेगी। रात को बिस्तर पर जाने से पहले किसी भी स्वीटनर के बिना एक कप गर्म दूध पिएं। इससे ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी, मुख्य रूप से टाइप -1 डायबिटीज। जिनके ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव होता है उन्‍हें यह काम जरूर करना चाहिए। एक गिलास गर्म दूध, विशेष रूप से सोते समय पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे आप देर रात को अनहेल्‍दी स्नैकिंग करने से बच सकते हैं, जो वजन बढ़ाने का काम करता है।

महिलाओं की हड्डियां करे मजबूत  :  गर्म दूध पीने से दूध में मौजूद पोषण और बढ़ जाता है। हीटिंग प्रक्रिया दूध में मौजूद एंजाइमों को सक्रिय करती है, और वे शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होते हैं, जिससे हड्डियों के घनत्व में सुधार होता है। गर्म दूध पीने से हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है। अगर आप दांतों की सड़न और सांसों की बदबू से परेशान हैं, तो रोजाना गर्म दूध पीने से वास्तव में मदद मिल सकती है। दूध आपके दांतों को मजबूती देगा, जिससे दांत खराब होने का खतरा कम हो जाएगा। दूध में बायोएक्टिव घटक होते हैं, जो सूक्ष्मजीव को बढ़ने से रोकते हैं। जब आप इसे कुछ कुछ खास मसालों के साथ लेते हैं, तो यह प्रभाव को और अधिक बढ़ा देगा। आपका पाचन दुरुस्‍त रहे और प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिले, इसलिए गर्म दूध को 2 चुटकी हल्दी के साथ पिएं। दालचीनी और अदरक की तरह, हल्दी में लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह सूजन को दूर करने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पेट के बल लेटने से ऑक्सीजन की दूर होती है कमी

मगर जरूर रखें ये ख्याल : इन परिस्थियों में पेट के बल सोने से बचें ...