Breaking News

भारत ने की बड़ी कार्रवाई पाकिस्तान में उथल-पुथल, POK के कोटली में नया कंट्रोल रूम बनाया

 

 

 

www.youngorganiser.com// नई दिल्ली Tue,25,Feb,2019. updated,04:55 PM IST ( Kuldeep Sharma, Young Organiser Jammu)

नई दिल्ली।  रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायुसेना के 12 विमानों ने 21 मिनट में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया और फिर सुरक्षित भारतीय क्षेत्र में लौट आए। बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में आतंकियों के लॉन्च पैड्स नष्ट हो गए। खास बात यह रही कि भारतीय वायुसेना ने यह कार्रवाई केवल पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नहीं की, बल्कि इससे भी आगे जाते हुए पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में भी आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त कर दिए। बालाकोट के अलावा पीओके में मुजफ्फराबाद और चकोठी में भी भारतीय वायुसेना ने आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त किए हैं। इसे पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेना की ओर से ‘दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक’ के तौर पर देखा जा रहा है। इसमें बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई को काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नहीं, बल्कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का शहर है। ऐसे में इसे सीधे तौर पर पाकिस्तान में भारतीय सेना की कार्रवाई बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि बालाकोट पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का शहर है, जो एलओ से करीब 50 किलोमीटर दूर है। सूत्रों के अनुसार, यहां तडक़े करीब 3.45 बजे हमला किया गया, जबकि मुजफ्फराबाद में तडक़े करीब 3.48 बजे और चकोटी में तडक़े करीब 3.58 बजे भारतीय वायुसेना के विमानों ने कार्रवाई की। उल्लेखनीय है कि पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते लगातार तनावपूर्ण हैं। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले का बदला लेने के लिए अपने सुरक्षाबलों को खुली छूट दे दी है। 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने बड़ी कार्रवाई की है। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार जाकर आतंकियों के कई ठिकाने ध्वस्त कर दिए। बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 फाइटर जेट विमानों ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के साथ-साथ लश्कर-ए-तैयबा और हिज्बुल मुजाहिद्दीन के ठिकानों को निशाना बनाया। इस हमले में 300 आतंकी मारे जाने की खबर है।

1-एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में उथल-पुथल का माहौल है। सूत्रों से पता चला है कि पाकिस्तानी सेना ने हमले के बाद कोटली नामक इलाके में अपना दूसरा कंट्रोल रूम बनाया है। इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने हमले के तुरंत बाद मुजफ्फराबाद में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कोटली में बनाया गया ये कंट्रोल रूम पुंच की दूसरी ओर बनाया है।

2-पाकिस्तान ने भारत के दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया कि उसने बालाकोट के नजदीक आतंकवादी शिविर को निशाना बनाया और भारी क्षति पहुंचाई। साथ ही उसने कहा है कि भारत की गैरजरूरी अक्रामकता का जवाब वह ‘अपने पसंद के स्थान और समय’ पर देगा। पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम उनका जवाब जरूर देंगे और आपको सरप्राइज देंगे। प्लीज आप वेट करें।

3-यह पूछे जाने पर कि यह रिस्पॉंस किस तरह का होगा तो गफूर ने कहा, जवाब किसी भी तरह का हो सकता है वो पॉलिटिकल, मिलिट्री या अन्य किसी भी तरह का हो सकता है। लेकिन रिस्पॉन्स सभी तरह से दिया जाएगा।

4-जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास पुंछ और राजौरी सेक्टर में पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। नौशेरा, राजौरी और पुंछ में भारी गोलाबारी जारी है।

5-पाकिस्तान भारत की इस कार्रवाई से घबरा गया है। बालाकोट इलाके को पाकिस्तानी सेना ने पूरी तरह से घेर लिया है। पाकिस्तान इस समय भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के सबूतों को मिटा रहा है। बता दें कि पाकिस्तान ने विदेशी मीडिया को न्योता दिया है कि वह उस इलाके का दौरा कर सकते हैं जहां पर भारत एक्शन करने का दावा कर रहा है।

6-पुलवामा हमले की जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान के टेरर कैंप पर हवाई हमले के बाद पाकिस्तान में हडक़ंप मच गया है। भारत की तरफ से इस गैर-सैन्य कार्रवाई के ऐलान के बाद नेशनल सिक्योरिटी कमेटी की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बालाकोट में आतंकी कैंप पर हमले में हुए नुकसान की खबर को खारिज कर दिया। इमरान खान ने कहा कि भारत ने अनावश्यक आक्रामकता दिखाई है जिसका पाकिस्तान सही वक्त और सही जगह पर जवाब देगा।

7-27 फरवरी (बुधवार) को नेशनल कमांड अथॉरिटी की बैठक बुलाई है। बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल कमांड अथॉरिटी ही पाकिस्तान के न्यूक्लियर हथियारों की देखरेख करती है। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार ने दोनों सदनों का विशेष सत्र भी बुलाया है।

8- मसूद अजहर का बड़ा भाई इब्राहिम अजहर मारा गया : ANI

9- भारतीय वायु सेना की पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद पहली तस्वीर सामने आ गई है।

10- पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना के हमलों से नष्ट जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों की तस्वीरें। भारतीय वायुसेना के विमान मिराज ने पाकिस्तान के बालाकोट में गोला बारूद डंप किए। 200 से अधिक एके राइफल, बेशुमार हैंड ग्रेनेड, विस्फोटक और डेटोनेटर डंप किए गए।

11- असुदद्दीन ओवैसी ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद 2-3 दिनों के भीतर इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहा था। इसका स्वागत है। हम सरकार के साथ खड़े हैं। मुझे उम्मीद है सरकार मसूद अजहर और हाफिज सईद की तलाश करेगी।

12- भारत की जाबांज सेना को उनकी बहादुरी और वीरता के लिए बधाई देता हूँ : अमित शाह

13- आज की कार्रवाई ने यह पुनः साबित किया है कि प्रधानमंत्री मोदी के मजबूत और निर्णायक नेतृत्व में भारत सुरक्षित है : अमित शाह।

14- पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा, पाक आर्म्ड फोर्स मजबूत है। हमारी आर्म्ड फोर्स को सबसे अधिक अनुभव है। कोई ये ना सोचें कि आप हमें किसी भी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हो। हम अपनी सुरक्षा करना जानते हैं।

15- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज शाम पांच बजे ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है।

16- भारतीय वायुसेना ने एलओसी पर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े कैंप पर बमबारी करके ध्वस्त कर दिया। इस पर शिवसेना नेता संजय राउत ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की एक फोटो ट्वीट कर लिखा- फट गई।

17- पीडीपी नेता और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए हमलों के बाद परस्पर-विरोधी रिपोर्ट सामने आ रही हैं। विदेश सचिव की आधिकारिक विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर बमबारी की गई, जबकि पाक ने इस बात से इनकार किया है और कहा कि भारत के विमानों के देखने के बाद वह भाग गया। उम्मीद है दोनों तरह का उद्देश्य पूरा हो गया होगा।

18- पीएम नरेंद मोदी ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति को भारतीय वायु सेना द्वारा LoC पार बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर किए गए हमले की जानकारी दी।

19- विदेश सचिव विजय गोखले ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि देश के विभिन्न हिस्सों में जैश-ए-मोहम्मद एक और आत्मघाती आतंकी हमले की कोशिश कर रहा था। फिदायीन जिहादियों को इस काम के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े कैंप पर हमला किया।

20- विजय गोखले ने कहा, आज तड़के खुफिया जानकारी के आधार पर ऑपरेशन हुआ। भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त कर दिया। इस ऑपरेशन में जैश-ए-मोहम्मद में बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक, सीनियर कमांडर, फिदायीन हमला करने वाले जिहादी मारे गए।

21- विदेश सचिव विजय गोखले गोखले ने बताया कि बालाकोट में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी, ट्रेनर, सीनियर कमांडर को सफाया कर दिया गया। इस कैंप का नेतृत्व मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी कर रहा था, जो जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के बहनोई थे।

22- सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के F16s ने भारतीय वायुसेना के Mirage 2000s के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की लेकिन हमारी वायुसेना के देखकर भाग खड़ा हुआ। वेस्टर्न एयर कमांड ने ऑपरेशन का समन्वय किया।

23- बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया, जैश आतंकियों आदि के खिलाफ पीओके में घुसकर भारतीय वायुसेना के बहादुर जांबाजों की साहसिक कार्रवाई को सलाम व सम्मान। काश हमारी सेना को फ्री हैंड हैं बीजेपी की सरकार पहले दे देती तो बेहतर होता।

24- वहीं सेना ने गुजरात बॉर्डर के पास पाक ड्रोन को मार गिराया गया।

25- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने ट्वीट कर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को बॉलीवुड का साइड इफेक्ट बताया है।

26- जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने इसे बड़ा हमला बताया है।

27- कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी ट्वीट कर भारतीय वायुसेना को सैल्यूट करते हुए कहा कि बालकोट एलओसी से काफी दूर है और ऐसे में आईएएफ का यह मिशन काफी सफल रहा। उन्होंने पाकिस्तान पर तंज कसते हुए यह भी कहा कि जब वह सऊदी अरब से मिली ‘खैरात गिनने में व्यस्त था, तब भारतीय वायुसेना ने यह बड़ी कार्रवाई कर डाली।’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

कश्मीर के सिख प्रतिनिधियों ने अमित शाह से भेंट की

* * *  www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 4th Jul. 2021, Sun. ...