Breaking News

कृत्रिम तवी झील, रिवर फ्रंट कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरे हों : डिव कॉम

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 31th May. 2021, Mon. 01: 14 AM (IST) : टीम डिजिटल:Taru. R.Wangyal  जम्मू : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू संभागीय आयुक्त जम्मू डा. राघव लंगर ने तवी नदी पर संचालित कृत्रिम तवी झील परियोजना और तवी रिवर फ्रंट कार्यो का जायजा लिया और इन कार्यो को निर्धारित समय पर पूरा करने के निर्देश जारी किए। तवी बैराज परियोजना, जो कृत्रिम तवी झील परियोजना के रूप में जानी जाती है पर लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। बचे कार्य को भी डिवकॉम ने जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सरकार ने विस्तृत जानकारी के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आइआइटी रुड़की से जुड़ें तवी बैराज परियोजना पर पहले से निष्पादित कार्यों का मूल्यांकन और बचे हुए कार्यों को पूरा करने के लिए विशेषज्ञों की सलाह मांगी थी ताकि बाढ़ सुरक्षा कार्य भी पूरा हो सके। सुधारात्मक उपाय करने को निर्देशित किया। डिव कॉम ने शेष कार्यों के लिए बोलियां आमंत्रित करने के लिए सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग को चार महीने का समय दिया। यह देखा गया है कि निष्पादन में बहुत देरी हुई है। प्रतिष्ठित परियोजना और जम्मूवासी इसके पूरा होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने चौथे पुल से मेन तवी तक दोनों नदी तटों का एक चक्कर भी लगाया और प्रस्तावित कार्यो की जानकारी ली। डिव कॉम ने जेएमसी को क्षेत्र में सफाई अभियान चलाने का निर्देश दिया।जेडीए व फ्लोरीकल्चर को विकसित पार्कों, नदी के किनारों के समुचित रखरखाव करने के निर्देश दिए गए। जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड भी तवी को विकसित करने के लिए एक डीपीआर की अवधारणा कर रहा है। तवी नदी को सौंदर्यपूर्ण रूप देने और रिवर फ्रंट को एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण के रूप में विकसित करना है। 3.5 किलोमीटर लंबे रिवर फ्रंट को 2 चरणों में पूरा करने का प्रस्ताव है।पहला फेज चौथे ब्रिज से मेन तवी ब्रिज तक और फेज 2 मेन तवी ब्रिज से शुरू होता है और गुर्जर नगर ब्रिज तक दोनों किनारों पर निर्माण होगा। । डिव कॉम के साथ मुख्य अभियंता, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण, निदेशक ईआरए, अतिरिक्त सीईओ जेएससीएल, एडीसी जम्मू, परियोजना सलाहकार, तहसीलदार बाहु, तहसीलदार जम्मू दक्षिण और अन्य संबंधित अधिकारी भी थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सरकार ने कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद 16 जिलों में छूट का दायरा बढ़ा जम्मू कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 11th Jul. 2021, Sun. 2: 55  PM ...