Breaking News

अजित डोभाल ने समय पर हथियार देने के लिए गोवा शिपयार्ड की सराहना की

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 30th May. 2021, Sun. 00: 51 AM (IST) : टीम डिजिटल: Kuldeep  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अत्याधुनिक मशीनरी नवीनतम तकनीक के साथ समुद्री सशस्त्र बलों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित जहाजों के लिए गोवा शिपयार्ड की सराहना की है. भारतीय तट रक्षक ने बताया कि ये समुद्री सशस्त्र बल आईसीजी को हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) के भीतर बाहर कर्तव्यों के विभिन्न चार्टर करने में सक्षम बनाएगी. इसके पहले शनिवार को ही NSA डोभाल ने पूरी तरह स्वदेशी रूप से डिजाइन निर्मित शिप ‘सजग’ को कमीशन क‍िया है. आईसीजी के आधिकारिक बयान के अनुसार, सजग 105वें अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा शिप है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 29 मई को रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार की उपस्थिति में कमीशन किया गया. इस दौरान महानिदेशक कृष्णस्वामी नटराजन, पीवीएसएम, पीटीएम, टीएम, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल केंद्र व राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ गणमान्य अधिकारी मौजूद रहे. स्वदेशी रूप से निर्मित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओर से शुरू किए गए मेक इन इंडिया के तहत आइसीजी शिप सजग के रूप में एक नया पहरेदार मिला. गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL Goa) द्वारा इसे पूरी तरह स्वदेशी रूप से डिजाइन निर्मित किया गया है. पीएम मोदी (PM Modi) के विजन ‘मेक इन इंडिया’ के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत का ये एक बेहतरीन उदाहरण है. तटरक्षक बेड़े में शामिल होने पर शिप पोरबंदर पर तैनात किया जाएगा. उसे ईईजेड निगरानी तटरक्षक चार्टर में निहित अन्य कर्तव्यों के लिए बड़े पैमाने पर तैनात किया जाएगा. ICGS सजग की कमान उप महानिरीक्षक संजय नेगी के पास है 12 अधिकारियों 99 पुरुषों द्वारा संचालित किया जाएगा. सजग के चलते विविध समुद्री कार्यों के निर्वहन के लिए भारतीय तटरक्षक बल की परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी. इस पोत के शामिल होने से पश्चिमी समुद्र तट की हमारी विशाल तटरेखा की समुद्री सुरक्षा मजबूत होगी. आईसीजी ने कहा कि ‘सजग’ का अर्थ है ‘सतर्क’ भारतीय तटरक्षक की इच्छा व राष्ट्र के समुद्री हित के प्रति ‘तैयार, प्रासंगिक उत्तरदायी’ प्रतिबद्धता का एक प्रक्षेपण है. इस अत्याधुनिक शिप को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन निर्मित किया गया है. यह उन्नत तकनीक, नेविगेशन, संचार उपकरण, सेंसर मशीनरी से सुसज्जित है. आईसीजी के मुताबिक, शिप पर 40/60 बोफोर्स तोप एफसीएस के साथ दो 12.7 मिमी एसआरसीजी तोपें सुसज्जित हैं. जहाज एक इंटीग्रेटेड ब्रिज सिस्टम (IBS), इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम (IPMS), पावर मैनेजमेंट सिस्टम (PMS) हाई पावर एक्सटर्नल फायरफाइटिंग (EFF) सिस्टम से भी लैस है.

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।   हर पल अपडेट रहने के लिए YO APP डाउनलोड करें Or. www.youngorganiser.com। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

कैबिनेट विस्तार के 2 घंटे के भीतर ही प्रधानमंत्री मोदी ने नई टीम को विभागों का जिम्मा सौंपा व अगले ही दिन कैबिनेट और काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स दोनों की बैठक बुलाई

www.youngorganiser.com    Jammu (Tawi) 180001 (J&K Union Territory) Updated, 7th Jul. 2021, Wed. 9: 16  PM ...